कश्मीर में 1 महीने के अंदर छह बार भूकंप

जम्मू
जम्मू-कश्मीर के कटरा में मंगलवार सुबह के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप 4.0 तीव्रता का था। सुबह अचानक आए भूकंप के बाद लोग डर गए और अपने घरों के बाहर निकल आए। भूकंप आने के समय कुछ लोग सो रहे थे और शोर सुनकर वे लोग भी घरों के बाहर भागे।

भूकंप के झटके सुबह 8 बजकर 56 मिनट के करीब महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र कटरा से लगभग 84 किलोमीटर पूर्व में था। नैशनल सेंटर फॉर सिस्मलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से लगभग दस किलोमीटर नीचे था।


खतरनाक जोन में है जम्मू-कश्मीर का हिस्सा
भारतीय मानक ब्यूरो ने विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त वैज्ञानिक जानकारियों के आधार पर पूरे भारत को चार भूकंपीय जोनों में बांटा है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक जोन 5 है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इस क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर 9 तीव्रता का भूकंप आ सकता है। जोन-5 में पूरा पूर्वोत्तर भारत, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड गुजरात में कच्छ का रन, उत्तर बिहार का कुछ हिस्सा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल है। इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते रहते हैं।

एक महीने में 6 बार हिला जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर में इसी महीने के अंदर 6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बीते 15 जून और 16 जून को दो दिनों के अंदर ही चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

देश में
1 महीने में 11 बार आया भूकंप
आपको बता दें कि बीते एक महीने में भारत में 11 बार भूकंप आ चुका है। दिल्ली-एनसीआर में लगातार भूकंप आ रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि हिमालय के आसपास धरती के नीचे काफी उथल-पुथल हो रही है, इस कारण भूकंप आ रहे हैं। वैज्ञानिकों ने बड़े भूकंप की चेतावनी भी जारी की है।

तारीख तीव्रता केंद्र
13 अप्रैल 2.7 दिल्‍ली
16 अप्रैल 2 दिल्‍ली
3 मई 3 दिल्‍ली
6 मई 2.3 फरीदाबाद
10 मई 3.4 दिल्‍ली
15 मई 2.2 दिल्‍ली
28 मई 2.5 फरीदाबाद
29 मई 4.5 और 2.9 रोहतक
1 जून 1.8 और 3 रोहतक
3 जून 3.2 फरीदाबाद
8 जून 2.1 गुरुग्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *