ओली-प्रचंड में सीक्रेट डील! कैबिनेट फेरबदल संभव

काठमांडू
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और सत्तारूढ़ पार्टी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के बीच अब सुलह के आसार नजर आने लगे हैं। 21 जून को हुई पार्टी की बैठक में प्रचंड ने अपने सुर को नरम रखा। पिछले डेढ़ महीने से ओली के प्रधानमंत्री पद और पार्टी अध्यक्ष से इस्तीफा देने की रट लगाए हुए प्रचंड ने बैठक के दौरान एक बार भी इस मुद्दे को नहीं उठाया। इस बैठक के पहले 2 घंटे तक ओली और प्रचंड ने अलग से विचार विमर्श भी किया।

तो ओली और प्रचंड के बीच सुलह हुई?
कहा जा रहा है कि पीएम ओली और प्रचंड के बीच एक सीक्रेट डील हुई है। जिसके तहत आने वाले कुछ दिनों में नेपाली कैबिनेट में फेरबदल किया जाएगा। इस दौरान प्रचंड गुट के कई नेताओं को कैबिनेट में मलाईदार पद मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि 28 जुलाई को होने वाले पार्टी की स्थायी समिति की बैठक के बाद यह फेरबदल की जा सकती है।

बैठक में फिर शामिल नहीं हुए पीएम ओली
21 जुलाई को हुई बैठक में पीएम ओली एक बार फिर शामिल नहीं हुए। उन्हें डर है कि कहीं प्रचंड उनके इस्तीफे की मांग न कर दें। क्योंकि 45 सदस्यीय स्थायी समिति में ओली को केवल 14 लोगों की समर्थन प्राप्त है, जबकि बाकी सदस्य प्रचंड के साथ हैं।

बैठक में राजनीतिक मुद्दों पर नहीं हुई चर्चा
पार्टी की स्थायी समिति के सदस्य एवं एनसीपी के वरिष्ठ नेता गणेश शाह ने बताया कि राजधानी काठमांडू के बालूवतार में प्रधानमंत्री के आवास पर समिति की बैठक हुई, लेकिन इसमें राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा नहीं हुई। उन्होंने बताया कि 45 सदस्यीय स्थायी समिति की बैठक में प्रधानमंत्री ओली शामिल नहीं हुए। पार्टी की शीर्ष इकाई की अगली बैठक एक सप्ताह बाद होगी।

28 जुलाई को फिर होगी स्थायी समिति की बैठक
पार्टी की स्थायी समिति की अगली बैठक 28 जुलाई को सुबह 11 बजे बालूवतार में करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें पार्टी की गतिविधियों, सरकार के कामकाज, पार्टी कैडर एवं नेताओं के बीच काम के बंटवारे को अंतिम रूप देना और प्रस्तावित आम सभा सहित अन्य मुद्दों की समीक्षा की जाएगी।

ओली और प्रचंड फिर कर सकते हैं मुलाकात
शाह ने बताया कि पार्टी के अंदरूनी कलह को दूर करने के लिये स्थायी समिति की बैठक से पहले वरिष्ठ नेताओं के बीच अनौपचारिक बैठकें हो सकती हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ एवं भूस्खलन में जानमाल को हुई क्षति पर बैठक में पार्टी के सदस्यों ने चिंता प्रकट की। उन्होंने सरकार से त्वरित गति से राहत करने का अनुरोध किया।

आपदा की आड़ में ओली-प्रचंड के बीच सुलह?
पार्टी प्रवक्ता नारायण काजी श्रेष्ठ ने कहा कि आज के लिये एकमात्र एजेंडा यह था कि पार्टी सदस्यों को प्राकृतिक आपदाओं के प्रति प्रतिक्रिया का निर्देश दिया जाए। श्रेष्ठ ने बताया कि बैठक में बाढ़ एवं भूस्खलन में मरने वाले लेागों के प्रति भी संवेदना प्रकट की गई और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *