आसान नहीं अमरनाथ की राह, भक्तों को लौटाया

गोविंद चौहान, जम्मूअमरनाथ यात्रियों के लिए इस बार यात्रा आसान नहीं है। क्योंकि अभी तक प्रशासन की तरफ से यात्रा को लेकर कोई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। ना ही यात्रियों का पंजीकरण हुआ है। जिससे सोमवार को भक्तों को लखनपुर से वापस लौटा दिया गया। उन्हें इस तरफ नहीं आने दिया गया। बिना पंजीकरण के किसी को आने की अनुमति नहीं है। अगर कोई चोरी छिपे लखनपुर को पार भी कर ले रहा है तो भगवती नगर के आधार शिविर तक नहीं पहुंचने दिया जा रहा है। उन्हें नाकों पर रोक लिया गया है। जिससे इस बार भक्तों के लिए यात्रा आसान नहीं है।

जानकारी के अनुसार, यात्रा को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं, लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से यात्रा को लेकर कोई तारीख फाइनल नहीं की गई है। जिस कारण अभी भक्तों को आने नहीं दिया गया। हालांकि दो दिनों से भक्तों का प्रदेश में आना शुरू हो गया था। लेकिन उन्हें भगवती नगर आधार शिविर तक नहीं पहुंचने दिया गया है। सोमवार को लखनपुर में पुलिस ने किसी भी यात्री वाहन को नहीं आने दिया। उन्हें वापस लौटा दिया गया।

बता दें कि पहले से ही सरकार की तरफ से कहा गया था कि बिना पंजीकरण के किसी को आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में अभी तक यात्रा को लेकर तारीख की घोषणा नहीं की गई है। जिस कारण भक्तों का पंजीकरण नहीं हुआ है। लखनपुर में सोमवार को किसी भी भक्त के वाहन को आगे नहीं बढ़ने दिया गया। उन्हें रोक लिया गया। आंकड़ों के अनुसार, करीब डेढ सौ भक्तों को वापस लौटाया गया है। जो भक्त चोरी छिपे शनिवार या फिर रविवार को दर्शन करने के इरादे से आए थे। उन्हें भी सोमवार को वापस लौटा दिया गया है। ये लोग जम्मू जिले तक पहुंच गए थे। लेकिन उन्हें पुलिस ने वापस लौटा दिया है। उन्हें अलग-अलग नाकों पर पकड़ा गया था। उसके बाद वापस भेज दिया गया।

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार यात्रा को लेकर परेशनी होगी। क्योंकि भक्तों को इस तरफ आने नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा कोरोना को लेकर कई इलाकों को रेड जोन बनाया गया है। एसएसपी कठुआ शैलेन्द्र मिश्रा का कहना है कि सोमवार को करीब एक सौ से डेढ़ सौ भक्तों को लखनपुर से वापस लौटा दिया गया। जोकि अलग-अलग प्रदेश से आए हुए थे। इसके पीछे कारण यह है कि किसी भक्त का अभी पंजीकरण ही नहीं हुआ है। बिना पंजीकरण के भक्तों को आने की अनुमति नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *