US: तो हारने पर चुनाव परिणाम नहीं मानेंगे ट्रंप?

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति आगामी राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को स्वीकार करने की प्रतिबद्धता जताने से इनकार कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस तरह की गारंटी देना जल्दबाजी होगा। इसके साथ ही उन्होंने उन सर्वेक्षणों का उपहास उड़ाया जिनमें वह डेमोक्रेट नेता जो बिडेन से पिछड़ते दिख रहे हैं।

ट्रंप बोले- ना मैं हां कर रहा और ना ही नहीं
ने फॉक्स न्यूज संडे के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे देखना है। देखिए… मुझे देखना है। उन्होंने कहा, नहीं, मैं सिर्फ हां नहीं कहने जा रहा हूं। मैं नहीं कहने भी नहीं जा रहा हूं, और मैंने पिछली बार भी नहीं किया था। यह उल्लेखनीय है कि कोई मौजूदा राष्ट्रपति अमेरिकी लोकतंत्र की चुनावी प्रक्रिया में पूर्ण विश्वास व्यक्त नहीं कर रहा।

बाइडेन से सर्वे में पिछड़ने को भी बताया गलत
ट्रंप ने चार साल पहले भी ऐसा ही बयान दिया था जब उनका मुकाबला हिलेरी क्लिंटन से हो रहा था। ट्रंप ने कहा कि चुनाव पूर्व कई सर्वेक्षणों में दिखाया जा रहा है कि उनकी लोकप्रियता कम हो रही है और बढ़त बना रहे हैं। लेकिन ऐसे सर्वेक्षण गलत हैं।

ट्रंप ने सर्वेक्षणों की सत्यता पर उठाया सवाल
राष्ट्रपति ट्रंप ने चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों की सत्यता पर सवार उठाया। उनका मानना है कि ऐसे सर्वेक्षणों में रिपब्लिकन मतदाताओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले, मैं हार नहीं रहा हूं, क्योंकि वे नकली सर्वेक्षण हैं। इस साक्षात्कार का रविवार को प्रसारण हुआ।

15 अंको से ट्रंप को पछाड़ बाइडेन आगे
अमेरिका के क्विनियॉक यूनिवर्सिटी के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में राष्ट्रपति ट्रंप प्रतिद्वंदी जो बाइडेन से 15 अंकों से पीछे चल रहे हैं। इस सर्वेक्षण में रजिस्टर्ड वोटर्स में से 52 फीसदी लोगों ने बाइडेन के समर्थन की बात कही। वहीं केवल 33 फीसदी मतदाताओं ने ही ट्रंप को समर्थन देने का ऐलान किया। अमेरिका के चुनाव में अर्थव्यवस्था के बाद चीन भी बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है।

एक और सर्वे में ट्रंप पिछड़े
को लेकर एनबीसी/डब्ल्यूएसजे के सर्वेक्षण में भी जो बाइडेन अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकलते दिखाई दे रहे हैं। इस सर्वे में बाइडेन को 51 फीसदी लोगों ने अपना समर्थन दिया जबकि, ट्रंप को 40 फीसदी लोगों का समर्थन मिला। माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को लेकर वोटर ट्रंप के काम से नाराज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *