CM गहलोत ने गवर्नर से किया बहुमत का दावा

जयपुर।
प्रदेश की सियासत (rajasthan political crisis) रोज नए रंग दिखा रही है। पहले जहां पायलट और गहलोत खेमा एक दूसरे पर वार कर रहा था। वहीं अब सनसनीखेज ऑडियो टेप सामने आने के बाद राजस्थान कांग्रेस और बीजेपी दोनों आमने- सामने आ गए हैं। वहीं राजस्थान एसओजी भी टेप के सामने आने के बाद इस मामले में तेजी से इंवेस्टिगेशन में लग गई है। साथ ही इसके चलते अब पायलट खेम के मुश्किलें बढ़ने लगी है। शुक्रवार को एसओजी की टीम मानसर पहुंची, तो उन्हें बागी विधायकों से मिलने जाने नहीं दिया गया। इसके बाद एक घंटे बाद टीम अंदर गई, तो विधायक वहां से नदारद थे। इधर ऑडियो टेप के सामने के बाद बीजेपी- कांग्रेस भी एक दूसरे को कानूनी पचड़े में फंसाने में लगे हैं।

अपडेट
10
.00 pm: फोन टैपिंग मामला-
गृह मंत्रालय ने राजस्थान के मुख्य सचिव से मांगी रिपोर्ट
सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान के फोन टैपिंग मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज राज्य के मुख्य सचिव से रिपोर्ट मांगी है।

अपडेट 8.00 pm: राजभवन पहुंचे अशोक गहलोत, राज्यपाल से मिलकर बहुमत का दावा कियामुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं। सीएम ने राज्यपाल से मिलकर बहुमत का दावा पेश किया है। गहलोत ने राज्यपाल से अपने पास 102 विधायकों के समर्थन होने का दावा पेश किया है।

अपडेट 5.45 बीटीपी ने कहा कि हम चुनी हुई सरकार चलनी चाहिए
राजस्थान के सियासी संग्राम के बीच जहां पहले भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) ने जहां पहले कांग्रेस के दोनों खेमो (सचिन पायलट- अशोक गहलोत) की लड़ाई में न्यूट्रल रहने की बात कही थी। वहीं आज कांग्रेस के साथ साझा कॉन्फ्रेंस कर बीटीपी के दोनों विधायकों ने मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विश्वास जताया है। आपको बता दें कि बीटीपी की ओर से व्हिप जारी करके इस मामले में किसी भी गुट और पार्टी का समर्थन ना करने के आदेश अपने विधायकों को दिया था, लेकिन शनिवार को हुई कॉन्फ्रेंस में बीटीपी के दोनों विधायकों ने यह कहते हुए समर्थन देने की बात कही है कि सरकार से हमने कुछ मांग की थी, जिससे मानने के लिए अब सरकार तैयार है, लिहाजा हम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के समर्थन के लिए तैयार है। यदि फ्लोर टेस्ट होता है, तो हम कांग्रेस का समर्थन करेंगे। बीटीपी के दोनो विधायक रामप्रसाद और राजकुमार रौत दोनों से कान्फ्रेंस में कहा कि चुनी हुई सरकार को गिराने का प्रयास गलत है, लिहाजा हम सरकार के साथ हैं। आपको बता दें कि राजकुमार रौत का कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक वीडिय़ो वायरल हुआ था , जिसमें पुलिसवाले उनकी गाड़ी का चाबी निकाल रहे थे, बताया जा रहा है कि तभी से बीटीपी भी कांग्रेस से इस मामले में नाराज थी।

अपडेट 5.30 कटारिया ने आरोपों को किया खारीज, कहा मुख्यमंत्री हल्केपन पर आ गए हैं
शनिवार सुबह से बीजेपी -कांग्रेस की ओर से लगातार चले आ रहे प्रेस कॉन्फ्रेंस के सिलसिले के तहत राजस्थान बीजेपी ने भी मीडिया के सामने अपनी बात रखी। इस पीसी में उपनेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर तीखे बाणों से प्रहार किया। कटारिया ने हॉर्स ट्रेडिंग और सरकार गिराने जैसे आरोपों को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री पर हमला किया। कटारिया ने कहा कि कांग्रेस की अंतर्कलह को राजस्थान की जनता लंबे समय से देखती आ रही है। अब कांग्रेस इसका आरोप बीजेपी पर लगाना चाह रही है, जो गलत है। कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री सचिन को लेकर हल्के शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं, जिसकी उम्मीद उनसे नहीं की जा सकती थी। कटारिया ने कहा कि अगर कांग्रेस के पास बहुमत है, तो वो फ्लोर टेस्ट देकर मामले को खत्म क्यों नहीं कर रही है।

अपडेट 5.20 एसओजी की टीम दिल्ली में सक्रिय
राजस्थान में विधायकों की खरीद -फरोख्त मामले में एसओजी भी अब पूरी तरह सक्रिय हो गई है। मीडिया रिपोटर्स के अनुसार राजस्थान एसओजी की एक टीम आईपीएस विकास कुमार के नेतृत्व में दिल्ली पहुंची है। यह बताया जा रहा है कि दिल्ली पहुंची टीम हॉर्स ट्रेडिंग के मामले में लगातार दिल्ली के कुछ इलाकों में नजर गड़ाए हुए है।

अपडेट 5.00 अदालत ने संजय जैन को भेजा चार दिनों रिमांड पर
राजस्थान खरीद-फरोख्त मामले के आरोपी संजय जैन को एसओजी की ओर से अदालत में पेश करने के बाद आज अदालत ने जैन की चार दिन की रिमांड को मंजूरी दे दी है। शनिवार को CMM 2 कोर्ट में पेश हुए जैन को लेकर एसओजी की ओर से आठ दिन की रिमांड मांगी गई थी, इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अब चार दिन यानी 22 जुलाई तक की रिमांड को लेकर मंजूरी दे दी है। साथ ही मिली जानकारी के अनुसार अब इस मामले में जैन के वाइस सैंपल को लेकर भी अदालत में अर्जी लगा दी गई है।

अपडेट 4.50 केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह ने किय़ा छोड़ा ट्वीट बाण
ऑडियो टेप मामले में गजेन्द्र सिंह का नाम सामने आने पर अब केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत भी लगातार गहलोत सरकार पर निशाना साध रहे हैं। शेखावत ने एक बार फिर ट्वीट कर गहलोत सरकार पर निशाना साधा है। अपने ट्वीट में शेखावत ने लिखा ‘ गहलोत सरकार की स्पेशल बाड़ाबंदी : खेलो-नाचो-गाओ, पकाओ-खाओ… मगर राजस्थान की बेहाल जनता के लिए काम करना मना है’।

@4.40 पात्रा ने फिर गहलोत सरकार पर कसा तंज, किया ट्वीट
राजस्थान में सियासत में चल रहे ट्विटर वॉर में एक बार फिर संबित पात्रा ने गहलोत सरकार पर तंज कसा है। अपने ट्वीट में पात्रा ने होटल फेयरमॉन्ट में ठहरे कांग्रेसी नेताओं ने पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी का “chow mein” बना हुआ है ..इतनी उलझी हुई है .. कल इनके “मुग़ले-आज़म” video बना रहें थे …और आज ये पिज़्ज़ा पास्ता बना रहें है।

@ 4.30 दोनों आरोपियों ने किया वॉइस सैंपल देने के लिए किया मना
राजस्थान में खरीद -फरोख्त मामले में राजस्थान एसओजी की ओर से पहले पकड़े गए दोनों आरोपियों को भी आज अदालत में पेश किया गया। एसओजी ने दोनों आरोपियों के वाइस सैंपल लेने की अर्जी लगाई है। एसओजी ने कोर्ट में ही आरोपियों की वाइस सैंपल लेने की बात कही थी। लेकिन अब सूचना मिली है कि दोनों आरोपी अशोक सिंह और भरत मलानी ने वाइस सैंपल देने से इनकार कर दिया है। कोर्ट आगे इसे लेकर अपना फैसला सुनाएगा।

अपडेट @4.00 संजय जैन को कोर्ट में आज होगी पेशी, एसओजी मांगेगी रिमांड
राजस्थान में विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में एसओजी की ओर से गिरफ्तार किया गए संजय जैन की शनिवार को CMM 2 कोर्ट में किया पेश जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार संजय जैन को लेकर राजस्थान एसओजी अदालत पहुंच गई है। एसओजी की ओर से आज संजय जैन की रिमांड मांगी जाएगी, ताकि इस मामले में नए खुलासे हो सकें। जानकारों का कहना है कि एसओजी सात दिन की रिमांड मांगेगी।

अपडेट 3.40 पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने भी किया कांग्रेस पर वॉर
प्रदेश के सियासत पर चल रहे ट्विटर वॉर में अब राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी कूद गई हैं। इस मामले में लंबे समय से पूछे साधे हुए बैठी राजे ने भी कांग्रेस के आंतरिक कलह को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इसका नुकसान राजस्थान की जनता को उठाना पड़ रहा है। राजे ने अपने ट्वीट में सरकार को बिजली के बिल, किसान , कोरोना जैसे मुद्दों पर भी घेरा है। साथ ही आखिरी में कांग्रेस को कभी तो जनता के बारे में सोचिए ऐसा लिख , नसीहत दे डाली है।

अपडेट 1.30
– मानसेर घटना लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण -डोटासरा
राजस्थान में सियासी घटनाक्रम में लगातार कांग्रेस- बीजेपी एक-दूसरे पर हमंला कर रही है। शनिवार को दोपहर एक बजे पीसीसी के चीफ गोविंद डोटासरा ने भी हरियाणा सरकार जमकर निशाना साधा। डोटासरा ने होटल फेयरमॉन्ट (fairmount jaipur) में की पीसी के दौरान कहा कि खट्टर सरकार की ओर से राजस्थान एसओजी की कार्रवाई ना करने देने बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। खट्टर सरकार कांग्रेस के विधायकों पर इतनी मेहरबानी क्यों कर रही है, जो सुरक्षा हरियाणा के मंत्रियों को प्राप्त नहीं है, वो कांग्रेस के बागी विधायकों को दी जा रही है। बीजेपी को इन सवालों के जवाब देने चाहिए।

अपडेट 12. 50 वरिष्ठ कैलाश मेघवाल ने भी कहा- प्रदेश में हॉर्स ट्रेडिंग गलत
राजस्थान में जहां सियासी संग्राम में जहां कांग्रेस में दो गुट सामने आ गए हैं। वहीं अब बीजेपी में भी दो फाड जैसी स्थिति सामने आने लगी है। प्रदेश में हॉर्स ट्रेडिंग के मामले में अब बीजेपी के वरिष्ठ नेता कैलाश मेघवाल ने भी बयान दिया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि आज राजस्थान में अनैतिक मूल्यों की राजनीति हो रही है। उन्होंने विधायकों की खरीद-फरोख्त को गलत बताते हुए मेघवाल ने कहा कि चुनी हुई सरकार को अलोकतात्रिंक तरीके से हटाना मेरी नजर में उचित नहीं है। राजस्थान की राजनीति आज पटरी से उतरी हुई है।

अपडेट 12.45 कांग्रेस ने भी की सीबीआई जांच की मांग
राजस्थान की सियासी भूचाल का असर अब दिल्ली में भी दिखाई देने लगा है। जहां इस मामले में पहले बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को घेरा , वहीं उसके चंद घंटो बाद कांग्रेस की ओर से भी वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित हुई, जिसमें कांग्रेस प्रवक्ता ने संबित पात्रा के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने फोन टैप के आरोपों को सिरे से नकारते हुए बीजेपी से ही इस संबंध में सवाल कर दिया। पलटवार करते हुए पवन खेड़ा ने कहा कि बीजेपी की ओर से गुजरात में फोन टैप करने की बात पहले ही आ चुकी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार तो बीजेपी को हैबिच्युअल टैपर्स भी करार कर चुके हैं। इस दौरान पवन खेड़ा ने भी इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

अपडेट @ 11.54 बीएसपी प्रमुख मायावती ने गहलोत पर लगाए दल-बदल कानून के तोड़ने के आरोप
राजस्थान का सियासी ड्रामा पूरे देश की राजनीति में घमासान मचा रहा है। अब बहुजन समाजवादी पार्टी प्रमुख मायावती ने भी प्रदेश के सियासी घटनाक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेरने की कोशिश की है। मायावती ने ट्वीट कर कहा कि जैसा कि विदित है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने पहले दल-बदल कानून का खुला उल्लंघन व बीएसपी के साथ लगातार दूसरी बार दगाबाजी करके पार्टी के विधायकों को कांग्रेस में शामिल कराया और अब जग-जाहिर तौर पर फोन टेप कराके इन्होंने एक और गैर-कानूनी व असंवैधानिक काम किया है। ट्वीट में आगे मायावती ने राजस्थान में राष्ट्रपति शासन लागू करने की भी मांग की।

अपडेट 11.37 राजस्थान के पीसीसी चीफ आज करेंगे मीडिया को संबोधित
राजस्थान के सियासी संकट के बीच अब सचिन पायलट को कांग्रेस के पीसीसी अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद अब नए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा शनिवार को पहली बार अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। यह उनकी पीसीसी अध्यक्ष पद पर चुने जाने के बाद पहली पीसी होगी, जिसमें वे मीडिया से रूबरू होकर राजस्थान कांग्रेस से जुड़े कई मुददों पर अपनी बात रखेंगे। नए पीसीसी चीफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय दोपहर एक बजे का रखा गया है।

अपडेट @ 10.30 कोरोना को लेकर भी पात्रा ने किए सवाल
राजस्थान की सियासी घमासान को लेकर बीजेपी की ओर से की गई कॉन्फ्रेंस में जहां प्रवक्ता संबित पात्रा ने सरकार पर असवैधानिक तरीके से ऑडियो टैप करने के आरोप लगाए। वहीं इसके साथ ही होटल फेयरमॉन्ट में ठहरे कांग्रेसी विधायकों पर कोरोना प्रोटोकॉल को तोड़ने के आरोप भी लगाए है। पात्रा ने कहा कि होटल में ठहरे सभी विधायकों को लेकर जो मीडिया ने तस्वीरें दिखाई, उसमें यह साफ हो गया है कि वहां कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं किया जा रहा है। विधायक बिना मास्क के घूम रहे हैं। एक साथ खाना खा रहे हैं , स्वीमिंग पूल में नहा रहे हैं। वहां तो पार्टी हो रही है, जबकि प्रदेश में शुक्रवार को सबसे ज्यादा कोरोना मरीज सामने आए हैं।

अपडेट @
10.00 ऑडियो वायरल के बाद अब फोन टैपिंग पर सियासत
कांग्रेस की ओर से ऑडियो वायरल के सामने लाने के बाद अब बीजेपी भी मुखर होकर सामने आ गई है। इसे लेकर बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की , जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत और कांग्रेस से सवाल पूछा है कि क्या राजस्थान में लोगों के ऑडियो टैप किया जा रहा है। पात्रा ने कहा कि राजस्थान सरकार सीना तान कर कह रही है कि ये ऑडियो टेप पूरी तरह सही है। ऐसाे में यह सवाल बनता है कि क्या राजस्थान में राजनैतिक पार्टियों के लोगों के ऑडियो टैप किए जा रहे है ? इस बात का जवाब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी देना होगा। पात्रा ने आगे कहा कि यदि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ऑडियो टैपिंग कर रही है , तो क्या उसमें स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) का ध्यान रखा गया है क्या ? , मुख्यमंत्री ने घेरते हुए पात्रा ने आरोप लगाया कि राजस्थान में गैर सवैधानिक काम किए जा रहे है इन सभी सवालों को जवाब देना होगा।

अपडेट
@ 8.10 बीजेपी ने किया सुरजेवाला और डोटासरा पर मुकदमा
इधर बीजेपी भी अब इस मामले में अपनी सक्रियता दिखा रही है। भाजपा ने भी ऑडियो टेप मामले में आक्रमकता दिखाने हुए अब यह कहा है कि मुख्यमंत्री निवास पर फर्जी ऑडियो टेप बनाया गया है। साथ ही इस मामले में भाजपा की ओर से रणदीप सुरजेवाला और डोटासरा को आरोपी बनाते हुए भाजपा की ओर से परिवाद भी लगाई गई है।

अपडेट @ 8.05 विधायक भंवरलाल पर राजद्रोह का केस
राजस्थान कांग्रेस अब बागी विधायकों को लगातार कानूनी प्रक्रिया में फंसाने में लग गई है। ऑडियो टेप सामने आने के बाद कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी की ओर से एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें राजद्रोह का आरोप लगते हुए विधायक भंवरलाल गजेन्द्र शेखावत के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

अपडेट @8.03 एसओजी को नहीं मिले बागी विधायक, हुए शिफ्ट
प्रदेश का सियासी ड्रामे में जहां अब कानूनी रंग दिखाई देने लगा है। वहीं इसके साथ ही एसओजी भी अपनी सक्रिया दिखाने लगा है। मीडिया रिपोटर्स की मानें, तो जब एसओजी राजस्थान बागी विधायकों से मानेसर के होटल में पूछताछ करने पहुंची, तो पहले उन्हें होटल के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई, उसके बाद अब जब पुलिस अंदर गई, तो विधायक वहां नहीं मिले। रिपोटर्स की मानें, तो एसओजी की सूचना आने के बाद विधायकों को दूसरे होटल में शिफ्ट किया गया, लिहजा पुलिस को खाली हाथ ही लौटना पड़ा।

अपडेट @ 8.20 बीजेपी- कांग्रेस दोनों आमने- सामने
राजस्थान की सियासी संग्राम में आडियो टेप सामने आने के बाद से राजस्थान कांग्रेस- बीजेपी दोनों अब मुखर होकर सामने आ गए हैं। जहां बीजेपी ने इस मामले में परिवाद दर्ज किया है। वहीं कांग्रेस की ओर से भी गजेन्द्र सिंह और विधायक भंवरलाल पर केस दर्ज किया गया है। साथ ही दोनों पार्टियों की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप प्रत्यारोप किया जा रहा है।

अपडेट @ 8.30 ना एसओजी जानती , ना शिकायतकर्ता – कौन है गजेन्द्र
एसओजी की ओर से शुक्रवार को गजेन्द्र सिंह नाम के शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यह शख्स कौन है। मुख्य सचतेक महेश जोशी की शिकायत पर यह केस दर्ज हुआ है, लेकिन मीडिया रिपोटर्स की मानें, तो वो खुद भी नहीं जानते कि गजेन्द्र कौन है। वहीं एसओजी भी इस विषय में जानकारी होने से मना कर रही है। इसे लेकर एशओजी का कहना है कि इसके लिए दलाल संजय जैन से पूछताछ की जाएगी। हालांकि कांग्रेस लगातार इसे केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह बताकर लगातर भाजपा पर हमले कर रही है।

अपडेट @8.45ट्वीट कर शेखावत ने लिखा – यतो घर्मस्ततो जय:
एक ओर जहां कांग्रेस की ओर से ऑडियो टेप जारी करके इस मामले में केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का नाम उछाला जा रहा है। वहीं इसी बीच जलशक्ति मंत्री शेखावत ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है ‘यतो घर्मस्ततो जय:
‘। आपको बता दें कि संस्कृत का यह श्लोक भारत की सर्वोच्च अदालत का ध्येय वाक्य है। साथ ही महाभारत में भी इसका कुल 11 बार उल्लेख आता है। इसका अर्थ है जहां धर्म है वहां जय यानी (जीत ) होती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *