कोरोना पर UP प्लान, हफ्ते में 2 दिन लॉकडाउन

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार राज्य में लागू करने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यूपी सरकार ने के बढ़ते मामलों को नियंत्रण में लाने का यह फैसला किया। इसके तहत प्रदेश में सप्ताह में दो दिन पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा।

अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के मकसद से सप्ताहांत में लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। यह आगामी सप्ताह शनिवार और रविवार से लागू होगा। सप्ताहांत के लॉकडाउन वाले दिनों में बाजार और कार्यालय बंद रहेंगे, हालांकि बैंक खुले रहेंगे। लॉकडाउन प्रदेश के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। यह सावधानी कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए बरती जा रही है। शनिवार और रविवार को होने वाली बंदी से आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह मुक्त रखा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, ‘मिनी लॉकडाउन’ के तहत यूपी में सभी शॉपिंग मॉल्स और सभी बाजार हफ्ते में सिर्फ 5 दिन खुलेंगे। शनिवार और रविवार को इन जगहों पर विशेष सफाई अभियान और सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा। इस दौरान इन दो दिनों में सभी बाजार और शॉपिंग मॉल्स बंद रखे जाएंगे। जरूरत के हिसाब से सरकारी दफ्तरों में रविवार की छुट्टी के दौरान विशेष सफाई अभियान और सेनेटाइजेशन का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

कोरोना से जंग पर सीएम की मीटिंग
इससे पहले सीएम योगी ने टीम-11 की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद प्रदेश में 55 घंटे के लॉकडाउन का ऐलान किया था। 10 जुलाई से 13 जुलाई तक लॉकडाउन के ऐलान के बाद ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि प्रदेश सरकार इसे और बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *