Amitabh Bachchan Corona Positive: पहले भी इन बीमारियों से लड़ चुके हैं बिग बी, खाना खाने से ज्‍यादा लेते हैं दवा

मेगास्‍टार अमिताभ बच्‍चन और उनके बेटे अभिषेक बच्‍चन का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। जैसे ही दोनों ऐक्‍टर्स ने इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर दी, आम लोगों के साथ-साथ सिलेब्‍स भी उनके जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना करने लगे। फिलहाल, बिग बी की हालत स्थिर बताई जा रही है और डॉक्‍टरों का कहना है कि घबराने वाली कोई बात नहीं है। अमिताभ पहले भी कई बार बीमार पड़े हैं, स्‍टारडम देखने के साथ जीवन में तमाम तरह की मुश्‍किलें झेली हैं लेकिन उन्‍होंने एक फाइटर की तरह सबका सामना किया है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि बिग बी को लेकर अब चिंता क्‍यों बढ़ गई है और पहले भी उन्‍होंने किन-किन तरह की बीमारियों का मुकाबला किया है…

अमिताभ को लेकर लोगों की चिंता अब इस वजह से बढ़ गई है क्‍योंकि इस वक्‍त वह 78 वर्ष के हैं। जहां एक तरफ कहा जा रहा है कि इस वायरस का खतरा बुजुर्गों और बच्‍चों के बीच ज्‍यादा है, ऐसे में बिग बी को अब ज्‍यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

इसके अलावा अमिताभ कई अन्‍य तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। वह लंबे वक्‍त से अलग-अलग तरह की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। कुछ महीनों के अंतराल पर उनका रेग्‍युलर हेल्‍थ चेकअप होता है। ऐसा कहा जाता है कि वह खाना खाने से ज्‍यादा दिन में दवाइयां लेते हैं, ऐसे में अब लोगों की चिंता बढ़ना स्‍वाभाविक है।

दूसरी तरफ, अपने काम को लेकर अमिताभ काफी ज्‍यादा ऐक्‍टिव हैं। जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट के बारे में सोचते हैं, अमिताभ को देखकर ऐसा लगता है कि उस पड़ाव पर पहुंचने के बाद वह सुपर ऐक्‍टिव मोड में हैं। जहां एक तरफ लोग उम्र बढ़ने के साथ थकान महसूस करने लगते हैं, वहीं बिग बी के साथ इसके बिल्‍कुल उलट है। वह जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, वर्कआउट करते हैं, कभी देर रात तक शूटिंग करते हैं तो कभी तड़के ट्वीट करते हैं या ब्‍लॉग लिखते हैं। बीते दिनों जब उन्‍हें हेल्‍थ कॉम्प्लिकेशन्‍स हुए थे, तब डॉक्‍टरों ने उन्‍हें पूरी तरह से आराम करने को कहा था लेकिन ‘कर्म ही पूजा है’ वाले सिद्धांत पर चलने वाले अमिताभ अपने कमिटमेंट्स के पक्‍के हैं।

अमिताभ अब तक तमाम तरह की चोटों और बीमारियों से लड़ चुके हैं। इनमें ट्यूबरक्‍युलोसिस, हेपेटाइटिस बी और myasthenia gravis जैसी बीमारियां शामिल हैं। 70 और 80 के दशक में स्‍टंट करने की वजह से लगी चोट के कारण उन्‍हें आगे चलकर गले और कंधे में दर्द की शिकायत हुई।

1982 में आई फिल्‍म ‘कुली’ के सेट पर जो हादसा हुआ, वह तो जगजाहिर है। एक फाइट सीक्‍वंस के दौरान उनके पेट पर इतनी तेज चोट लगी कि वह हॉस्पिटल में ऐडमिट कराए गए। पूरे देश से उनके लिए दुआएं हो लगीं। भले ही उस वक्‍त वह ठीक हो गए लेकिन इससे जुड़ी दिक्‍कतें आज भी उनके लिए परेशानी हैं।

अमिताभ ने साल 2015 में सबको यह कहकर चौंका दिया कि आज वह सिर्फ 25 पर्सेंट लिवर के साथ जी रहे हैं। उन्‍होंने खुद बताया था कि जब ‘कुली’ के सेट पर हादसा हुआ तो उन्‍हें 60 बोतल खून चढ़ा था। एक ब्‍लड डोनर ऐसा था जो हेपेटाइटिस बी से जूझ रहा था और उसका खून भी उनके शरीर में चला गया। हेपेटाइटिस बी के कारण बाकी 75 पर्सेंट लिवर उन्‍होंने गंवा दिया। यहां बता दें, बिग बी लिवर की काफी ज्‍यादा दवाइयां खाते हैं।

अमिताभ को साल 1984 में पता चला कि वह न्‍यूरोमस्‍क्‍युलर बीमारी myasthenia gravis से भी जूझ रहे हैं। इसमें शख्‍स को वीकनेस लगती है और तेजी से थकान हो जाती है। यह लाइलाज है लेकिन ट्रीटमेंट से इसके लक्षण कम होने की संभावना रहती है।

अमिताभ ने रीढ़ की हड्डी के ट्यूबरक्‍युलोसिस से भी लड़ाई लड़ी। यह उस वक्‍त की बात है जब वह अपना करियर दोबारा बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। बात साल 2000 की है जब वह पॉप्‍युलर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग कर रहे थे। इसका उपचार काफी कठोर था जो करीब एक साल तक चला। यह वह समय था जब बिग बी एक दिन में 8 से 10 पेन किलर्स खाते थे ताकि शो की ऐंकरिंग कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *