बाबरी: लखनऊ की अदालत में पेश हुईं उमा

लखनऊ
अयोध्या में बाबरी विध्वंस मामले में बीजेपी की वरिष्ठ नेता लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत में पेश हुईं। इस मामले में अदालत में बयान दर्ज कराने वाली वह 19वीं अभियुक्त हैं। बता दें कि विशेष सीबीआई अदालत 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अभियुक्त 32 लोगों के बयान दर्ज कर रही है।

इस प्रकरण में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज होना अभी बाकी है। उनके वकीलों ने अदालत को बताया है कि वे विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपना बयान दर्ज कराना चाहते हैं। बता दें कि विशेष सीबीआई अदालत 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के मामले में अभियुक्त 32 लोगों के बयान दर्ज कर रही है। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार विशेष अदालत इस मामले की सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने के लिए रोजाना काम कर रही है

31 अगस्त तक सुनवाई पूरी करने का आदेश
सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार विशेष अदालत इस मामले की सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने के लिए रोजाना काम कर रही है। इससे पहले 29 जून को सीबीआई की विशेष अदालत में साध्वी ऋतंभरा गवाही के लिए पेश हुई थीं। अयोध्या प्रकरण में साध्वी ऋतंभरा ने अपना बयान दर्ज कराया और साफ कहा कि 6 दिसंबर 1992 को विवादित ढांचा गिराए जाने की वह दोषी नहीं है।

सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश होना होगा
पहले मंगलवार को उमा भारती का बयान दर्ज होने की बात कही गई थी। अभी तक कई आरोपियों के बयान दर्ज हो चुके हैं। पहले कोर्ट की तरफ से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बयान दर्ज होने की तारीख दी गई थी। अब इस मामले में कोई भी बयान विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दर्ज नही होंगे. फिलहाल सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश होना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *