कोरोना का खौफ जारी, इन राज्‍यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

नई दिल्ली
देश में कोरोना के मरीजों की संख्या अब साढ़े पांच लाख तक पहुंच गई है। अभी तक 16 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है और दो लाख से ज्यादा कोरोना के ऐक्टिव केस हैं। इसी बीच महाराष्ट्र और नगालैंड की सरकारों ने पूरे राज्य में दिया है। इसके अलावा तमिलनाडु सरकार ने चेन्नै और मदुरै में भी को पांच जुलाई तक बढ़ाया। इन दो शहरों के अलावा पूरे राज्य में पाबंदियों में छूट के साथ 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा।

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन
कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया है। लॉकडाउन के दौरान अब तक जिस तरह जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलती रही हैं, उसी तरह उन्हें छूट जारी रहेगी। राज्य में सभी सरकारी ऑफिसों को 15 फीसदी या 15 कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी। इमर्जेंसी सेवाएं, हेल्थ और मेडिकल ट्रेजरी, पुलिस, आपदा प्रबंधन आदि विभागों को छूट। निजी ऑफिसों को 10 फीसदी या 10 कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति। सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 5257 नए केस सामने आए हैं। मृतकों की संख्या भी 181 और मौतों के साथ बढ़कर 169883 हुई। फिलहाल राज्य में 73298 ऐक्टिव केस हैं।

चेन्नै और मदुरै में 5 जुलाई तक लॉकडाउन
तमिलनाज में कोरोना के खतरे के बीच चेन्नै और मदुरै में 5 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। इन दो शहरों को छोड़कर तमिलनाडु के अन्य भागों में 31 जुलाई तक वर्तमान रियायतें और पाबंदियां जारी रहेगी। तमिलनाडु में सोमवार को कोरोना के 3949 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कुल केस 86,224 हुए, अबतक 1141 लोगों की मौत हो गई है।

नगालैंड में 15 जुलाई तक लॉकडाउन
कोविड-19 महामारी का प्रसार रोकने के लिए नगालैंड में लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ा दिया है। नगालैंड सरकार के मंत्री नेइबा क्रोनू ने कहा कि बंद को बढ़ाने का फैसला मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंत्रिमंडल ने व्यापक विचार-विमर्श और संबंधित जिलों के कोविड-19 कार्यबल की अनुशंसा के बाद मौजूदा बंद के उपायों को लेकर यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया। राज्य सरकार ने इससे पहले विभिन्न अधिसूचनाओं के जरिए कृषि गतिविधियों, आवश्यक सामानों की आवाजाही, धार्मिक या सार्वजनिक स्थलों को खोलने और स्थानीय टैक्सी या ऑटोरिक्शा को खोलने के लिए रियायत दी थी। क्रोनू ने कहा कि असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश से लगने वाली अंतरराज्यीय सीमाएं बंद रहेंगी और अंतरराज्यीय प्रवेश बिंदुओं पर तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस बीच प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री एस पांगन्यू फोम ने कहा कि नगालैंड में 18 सैन्यकर्मियों समेत 19 और लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिन्हें मिलाकर सोमवार को राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 434 पहुंच गई। उन्होंने बताया कि कुल 434 मामलों में से 266 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 168 ठीक हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *