कालेजों में जुलाई से ऑनलाइन प्रवेश, विवि तैयार करा रहा पोर्टल, दुर्ग जिले के तीन कॉलेजों को नए कोर्स की मंजूरी

दुर्ग. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के नतीजे जारी हो गए हैं। इसके साथ उच्च शिक्षा विभाग ने भी विश्वविद्यालयों को कह दिया है कि जुलाई से कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करें। हेमचंद विवि ने इसके लिए तैयारी शुरू कर ली है। ऑनलाइन एडमिशन के लिए सिस्टम तैयार कराया जा रहा है। हेमचंद विवि (Hemchand Yadav University) ने पहले भी प्रवेश प्रक्रिया कराई थी। जिसके बाद नियमित तौर पर करीब 89 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था। विवि प्रशासन ने कहा है कि जैसे ही शासन ने प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने आदेश मिलेगा वैसे ही ऑनलाइन विंडो को शुरू कर दिया जाएगा। ( Online admission) बीते साल पोर्टल में आई परेशानियों को समझकर उसे दूर करने के लिए भी विवि की एजेंसी को कहा गया है, ताकि कोरोना वायरस (corona virus) के दौर में कोई भी विद्यार्थी विश्वविद्यालय नहीं आए।

इस साल जिले में नए कोर्स शुरू
महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नए विषयों को मंजूरी दे दी गई है। दुर्ग जिले के तीन कॉलेजों को नए कोर्स दिए गए हैं। दुर्ग गल्र्स कॉलेज, चंदूलाल चंद्रकार कॉलेज पाटन और शासकीय महाविद्यालय धमधा को नए विषयों की अनुमति मिली है। यह तीनों कॉलेज जुलाई-अगस्त सत्र में विषयों की शुरुआत कर सकेंगे।

जानिए…किसको क्या मिला
दुर्ग कॉलेज संभाग के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक हैं। उच्च शिक्षा ने छात्राओं की जरूरत को देखते हुए यहां बीएससी में कंप्यूटर साइंस की 40 सीटें दी हैं। इसके साथ एक सहायक प्राध्यापक और एक प्रयोगशाला तकनीशियन का पद मिला है। यही नहीं अब गल्र्स कॉलेज की छात्राएं बीकॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन भी पढ़ सकेंगी। 40 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। यहां एक सहायक प्राध्यापक की पोस्ट भी दी गई है।

धमधा और पाटन में बीए के कोर्स
पाटन शासकीय महाविद्यालय को इस साल आखिरकार बीए अंग्रेजी साहित्य विषय मिल ही गया। काफी लंबे समय से इस विषय को शुरु करने की मांग की जा रही थी। विषय की 40 सीटों के साथ एक सहायक प्राध्यापक का पद दिया गया है। इसके बाद शासकीय महाविद्यालय धमधा में बीए भूगोल के लिए 40 सीट और एक सहायक प्राध्यापक का पद दिया गया है। बता दें कि आगामी शिक्षण में इन तीनों कॉलेज में विषय की पढ़ाई चालू हो जाएगी। कंप्यूटर साइंस विषय के लिए अब गल्र्स कॉलेज अपनी कंप्यूटर लैब को नया रूप देगा।

प्रवेश के लिए ऑनलाइन सिस्टम तैयार
डॉ. सीएल देवांगन, कुलसचिव, हेमचंद विवि ने बताया कि कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू कराने के लिए ऑनलाइन सिस्टम तैयार कर लिया गया है। एजेंसी को कहा गया है कि पोर्टल से फार्म भरने के दौरान विद्यार्थियों को कोई दिक्कत न आए। विवि अपने स्तर पर तैयारी पूरी कर रहा है ताकि जैसे ही आदेश आएगा, वैसे ही ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *