या तो कोरोना वैक्सीन लगाओ या शराब से कर लो तौबा, वरना…

भिलाई (सीजीआजतक न्यूज). वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश में स्वदेशी वैक्सीन आने की घड़ी समाप्त हो गई है। लोगों को इस जानलेवा वायरस से बचाने के लिए देशभर में एकसाथ टीकाकरण शुरू हो गया है। इस टीके के साथ ही शारब सेवन के आदी व्यक्तियों के लिए बुरी खबर भी है। वैक्सीन लगाने वाले ऐसे लोग जो रोज शराब का सेवन करते हैं उन्होंने शराब से तौबा करना पड़ेगा, अन्यथा लेने के देने पड़ जाएंगे। जिंदगी बचाने और लंबे समय तक कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगभग दो महीने तक शराब को अलविदा कहना पड़ेगा। वैक्सीन के साथ शराब पीने से न सिर्फ निष्प्रभावी हो जाएगी बल्कि जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

टीका लगवाने के बाद भूल से भी न करें ये काम, वरना हो सकता है कोरोना

शराब (Alcohol) हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को कमजोर कर देती है. ऐसे में अगर वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के बाद भी शराब का सेवन किया जाए तो टीके का असर खत्म हो जाता है। कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर हर दिन एक नई अपडेट सामने आ रही है। वैज्ञानिकों के मुताबिक शराब (Alcohol) पीने की आदत कोरोना (Corona) से बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन (vaccine) के असर को बेअसर कर सकती है। वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि वैक्सीन लगाने के दो महीने बाद तक शराब से परहेज करना चाहिए।

बालोद जिले के 6 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को 16 जनवरी से लगेगी वैक्सीन

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
टीका लेने के दो महीने बाद वैक्सीन काम करना शुरु करेगी। इस दौरान वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को कुछ सावधानियां रखनी पड़ती है। रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के गमालिया इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग का भी कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद अगर शराब का सेवन करेंगे तो वैक्सीन का प्रभाव कम होने का खतरा है। कंज्यूमर सेफ्टी वॉचडॉग की प्रमुख अन्ना पोपोवा ने कहा है कि कोविड-19 स्ट्रेन को खत्म करने के लिए शराब बिल्कुल ना पीएं।

अल्कोहल से कम होती है प्रतिरोधक क्षमता
कोरोना से बचाव का टीका लेने के बाद शराब पीने की आदत वैक्सीन को बेअसर कर सकती है। इसलिए टीकाकरण के दो महीने बाद तक शराब से परहेज करना चाहिए। सुनने में अजीब है लेकिन यह सलाह रूस के उपप्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने जारी की है, जहां हाल में लोगों को स्पूतनिक/वैक्सीन की खुराक देनी शुरू की गई है। गोलिकोवा के अनुसार, यह कोविड-19 के मरीजों के लिए बीमारी दूर करने वाला उपाय है। इस सलाह का मकसद लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखना है। टीकाकरण के दो महीने बाद वैक्सीन अपना काम करना शुरू करेगी। ऐसे में दो महीने तक टीका लेने वाले लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें खान-पान में विशेष एहतियात के साथ-साथ भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। साथ ही सैनेटाइजर और मास्क अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *