SC जस्टिस चंद्रचूड़ लैपटॉप पर खुद लिखते हैं आदेश

नई दिल्लीपीएम ने आत्मनिर्भर भारत का अभियान चलाने की बात कही है। कोरान महामारी के दौरान लोग आत्मनिर्भरता की बात भी कर रहे हैं और अमल में भी ला रहे हैं। ऐसी ही बानगी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान भी देखने को मिली। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस भी इस ओर आगे बढ़ रहे हैं। जस्टिस खुद आदेश को टाइप कर रहे हैं यानी जजमेंट लिखने के लिए किसी स्टेनो और टाइपिस्ट की मदद नहीं ली जा रही है।

खुद अपना ऑर्डर लैपटप पर टाइप करते हैंकोविड 19 महामारी के कारण सुप्रीम कोर्ट में 24 मार्च से लगातार विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई चल रही है। मंगलवार को भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने खुद अपना अनुभव शेयर किया और कहा कि वह आजकल खुद अपना ऑर्डर लैपटॉप पर टाइप करते हैं बजाय इसके कि कोर्ट मास्टर से लिखवाएं।

ऐसे फाइनल होता है पूरा ऑर्डरदरअसल सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अपने आदेश डिक्टेट करते हैं और कोर्ट मास्टर उसे पहले लिखते हैं और फिर बाद में उसे कंपोज करते हैं। कोर्ट मास्टर आदेश की नोटिंग लेता है और फिर वह अपने कंप्यूटर पर उसे टाइप करता है जिसके बाद जस्टिस उसे पढ़ने के बाद दस्तखत करते हैं। ने कहा कि अपना आदेश अपने लैपटॉप पर खुद से टाइप करना ज्यादा अच्छा है। इससे अपना आदेश ज्यादा सटीक तरीके से लिखा जाता है और इस तरह देखा जाए तो इसमें किसी भी तरह की गलती की संभावना नहीं होती।

दस्तखत के बाद साइट पर अपलोड कर दिया जाता हैअदालती कार्यवाही जब होती है उसमें जब भी ओपन कोर्ट में सुनवाई होती है तो जस्टिस अपना आदेश ओपन कोर्ट में लिखवाते हैं और कोर्ट मास्टर आदेश को शॉर्ट हैंड में लिखते हैं और बाद में उसे टाइप किया जाता है और फिर जस्टिस उसे देखने के बाद कोई गलती है तो ठीक कराया जाता है। और फिर उसे दस्तखत के बाद साइट पर अपलोड कर दिया जाता है। लेकिन जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा है कि वह अपने आदेश लैपटप पर लिखते हैं वह ज्यादा सटीक तरीके से लिखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *