गे पति के हाथ पत्नी की हत्या 'ऑनर किलिंग' करार

लंदन
ब्रिटेन के मिडिलस्बरो में दो साल पहले दिल दहला देने वाला हत्याकांड ‘ऑनर किलिंग’ करार दिया गया है। 14 मई, 2018 को भारतीय मूल की (34) के पति मितेश (37) ने उनकी हत्या कर दी थी। हत्या की डीटेल जब लोगों के सामने आई थीं तो सबके रोंगटे खड़े हो गए थे। यहां तक कि ज्यूरी ने भी सिर्फ 3 घंटे में मितेश को हत्या का दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी। अब इसे ‘ऑनर किलिंग’ बताया गया है।

गे पार्टनर के साथ बिताना चाहता था जिंदगी
मितेश कई साल तक जेसिका को प्रताड़ित करता रहा। एक गे डेटिंग ऐप पर वह एक शख्स से मिला और ऑस्ट्रेलिया में उसके साथ अपनी जिंदगी बिताने का फैसला कर लिया। इसके बाद पांच साल तक वह जेसिका की हत्या का प्लान बनाता रहा ताकि उसके फ्रोजन भ्रूण (Frozen Embryo) का इस्तेमाल करके अपने पुरुष पार्टनर के साथ नई जिंदगी शुरू कर सके।

ऐसे रची हत्या की साजिश
मितेश ने पूरा प्लान बनाया और चोरी की कोशिश के दौरान जेसिका की हत्या किए जाने का दावा किया। उसने पुलिस को फोन करके बताया कि वह घर से बाहर गया था और लौटा तो घर अस्त-व्यस्त पड़ा था और पत्नी जमीन पर बेहोश थी। उसे उम्मीद थी कि इसके जरिए वह 2 मिलियन पाउंड की बीमा रकम भी हड़प लेगा। उसका राज तब खुल गया जब आईफोन के हेल्थऐप से पता चला कि जेसिका की मौत के बाद वह घर में ही दौड़-भाग कर रहा था जबकि वह प्लास्टिक बैग पहनाकर जेसिका को दम घोटकर मार चुका था।

मितेश ने इंटरनेट पर कई सर्च किए थे। मसलन, ‘मैं अपनी पत्नी को मारना चाहता हूं’, ‘इंसुलिन ओवरडोज’, ‘पत्नी को मारने के लिए साजिश’, ‘क्या इसके लिए मुझे कोई साथी मिल सकता है’, ‘यूके से पत्नी को मारने के लिए कोई व्यक्ति’ आदि।

इसलिए की जेसिका की हत्या
हत्या का दोषी पाए जाने के बाद उसे कम से कम 30 साल के लिए आजावीन कारावास की सजा हुई। अब इस केस के Domestic Homicide Review (घरेलू हिंसा में हत्या) में इसे ‘ऑनर किलिंग’ करार दिया गया है। रिव्यू कमिटी ने माना है कि पटेल को लगता था कि वह अपना सम्मान बचाते हुए इस शादी से तभी निकल सकता है अगर वह जेसिका को मार दे। जेसिका के परिवार ने आरोप लगाया है कि शादी के 9 साल में मितेश ने जेसिका को प्रताड़ित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *