सऊदी किंग सलमान बीमार, अस्पताल में भर्ती

दुबई
सऊदी अरब के किंग सलमान को पित्ताशय में सूजन के बाद चिकित्सीय जांच के लिए राजधानी रियाद में एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सऊदी अरब के शाही दरबार’ ने एक बयान में इसकी जानकारी दी, जिसे आधिकारिक ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ ने जारी किया। बयान में कहा गया कि 84 वर्षीय शाह की ‘शाह फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल’ में चिकित्सीय जांच की जा रही है।

एजेंसी ने इस पर कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी है। कोरोना वायरस के कारण सऊदी अरब के शाह सलमान पिछले कुछ महीनों से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए हैं। शाह सलमान 2015 से सऊदी अरब पर शासन कर रहे हैं और अपने बेटे तथा शहजादा मोहम्मद बिन सलमान को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर चुके हैं।

दुनिया के सबसे ज्‍यादा तेल की सप्‍लाई करने वाले सऊदी अरब के शाह की तबीयत खराब होने की सूचना पाकर इराक के प्रधानमंत्री मुस्‍तफा अल काधिमी ने अपनी सऊदी अरब की यात्रा को स्‍थगित कर दिया है। किंग सलमान मुसलमानों के स‍बसे पवित्र स्‍थल मक्‍का के संरक्षक हैं। वह करीब 50 साल तक रियाद क्षेत्र के गवर्नर रह चुके हैं।

सऊदी अरब के असली शासक शहजादा मोहम्‍मद बिन सलमान ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार और तेल पर निर्भरता को खत्‍म करने के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है। युवा सऊदी लोगों में बेहद लोकप्रिय मोहम्‍मद बिन सलमान ने कट्टरपंथी समाज में सामाजिक प्रतिबंधों में ढील देकर बहुत से लोगों का दिल जीत लिया है। उन्‍होंने महिलाओं को और ज्‍यादा अधिकार दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *