मानेसर होटल से लौटी SOG, नहीं मिले भंवरवाल

नई दिल्ली/ जयपुर
राजस्थान में मुख्यमंत्री के खिलाफ की बगावत से शुरू हुआ सियासी ड्रामा जारी है। पायलट खेमे के हाई कोर्ट जाने से लेकर ऑडियो टेप तक, हर दिन इस ड्रामे में नाटकीय मोड़ आ रहे हैं। राजस्थान के इस सियासी रण में दोनों खेमों नेताओं के बीच शब्दबाण भी जमकर चल रहे हैं। ऑडियो टेप को लेकर जहां कांग्रेस पायलट खेमे के दो विधायकों को सस्पेंड कर चुकी है, वहीं देर शाम राजस्थान की एसओजी टीम विधायक भंवरलाल शर्मा से पूछताछ करने के लिए हरियाणा के मानेसर स्थित उस होटल पर पहुंची, जहां पायलट खेमे के विधायक रुके हुए हैं। एसओटी टीम होटल में करीब आधे घंटे तक रही लेकिन भंवरलाल शर्मा नहीं मिले।
जानिए राजस्थान के सियासी गलियारे का हर अपडेट यहां…

अपडेट@9.35 PM: मानेसर होटल से वापस राजस्थान लौटी एसओजी टीम
मानेसर के होटल पहुंची SOG की टीम होटल में करीब आधे घंटे तक रुकी लेकिन उन्हें भंवरलाल शर्मा नहीं मिले। भंवरलाल शर्मा होटल में नहीं थे। इसके बाद एसओजी टीम वापस राजस्थान लौट गई है।मानेसर के होटल पहुंची SOG की टीम होटल में करीब आधे घंटे तक रुकी लेकिन उन्हें भंवरलाल शर्मा नहीं मिले। भंवरलाल शर्मा होटल में नहीं थे। इसके बाद एसओजी टीम वापस राजस्थान लौट गई है।

अपडेट@7.25 PM : बेनीवाल बोले-
सत्ता बचाने के लिए SOG का दुरुपयोग कर रही राजस्थान सरकार
नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार सत्ता बचाने के लिए SOG का दुरुपयोग कर रही है, जबकि नेताओं पर हमले, धमकियों से जुड़े प्रकरण पुलिस थानों में धूल फांक रहे हैं। जनता के काम हो नहीं रहे हैं और ब्यरोक्रेट्स हावी है और सरकार होटलों में कैद है।

अपडेट@7.05 PM : मानेसर स्थिति रिसॉर्ट में पहुंची SOG टीमहरियाणा के मानेसर स्थिति रिसॉर्ट में राजस्थान पुलिस की स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप की टीम पहुंच गई है। इसी रिसॉर्ट में सचिन पायलट गुट के कांग्रेस विधायक ठहरे हैं। वहीं हरियाणा की पुलिस ने एसओजी टीम को रिसॉर्ट में दाखिल होने से रोक लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, एसओजी की टीम ऑडियो टेप मामले में बयान लेने पहुंची है। एसओजी की टीम भंवरलाल शर्मा से पूछताछ करना चाहती है।

अपडेट@5.14 PM : सतीश पूनिया ने कांग्रेस के आरोपों का किया खंडन
बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने प्रेस वार्ता में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के ऑडियो टेप को लेकर लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। कांग्रेस पार्टी, ये सरकार और इसके मुखिया बीजेपी की मानहानि कर रही है। कांग्रेस अपने झगड़े को बीजेपी पर मंड रही है। गजेंद्र सिंह शेखावत ये साफ कर चुके हैं कि इस कथित ऑडिया में उनकी आवाज नहीं है और इसकी किसी भी जांच ऐजेंसी से जांच को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि गहलोत कुर्सी बचाने के लिए प्रतिशोध की राजनीतक कर रहे हैं।

अपडेट@4.45 PM: पायलट गुट को बड़ी राहत, सुनवाई टली, मंगलवार शाम तक कार्रवाई पर रोक
राजस्थान हाईकोर्ट से सचिन पायलट गुट को बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने सुनवाई साेमवार सुबह तक टाल दी है। वहीं विधानसभा स्पीकर को मंगलवार शाम तक इस नोटिस पर कोई कार्रवाई नहीं करने की बात कही है।

अपडेट@4.30
PM:
पायलट गुट की याचिका खारिज करने की मांग
राजस्थान हाईकोर्ट में सचिन पायलट गुट की पैरवी के बाद स्पीकर की ओर से दलील देते हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने इस याचिका को तत्काल खारिज करने की अपील की है। सिंघवी ने पायलट गुट की इस याचिका को प्रीमेच्योर बताते हुए मांग की है कि इसको खारिज कर दिया जाए।

अपडेट@4.15 PM: सचिन पायलट गुट की पैरवी पूरी, अभिषेक मनु सिंघवी ने शुरू की दलील
राजस्थान हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच-1 में सचिन पायलट गुट की ओर से सवा चार बजे तक अपनी दलील दी जा चुकी है। अब विधानसभा स्पीकर की ओर से वकील अभिषक मनु सिंघवी अब अपनी बहस शुरू कर चुके हैं।

अपडेट@4.10 PM: मुकुल रोहतगी रख रहे सचिन पायलट गुट की दलीलसचिन पायलट गुट की ओर से हरीश साल्वे के बाद मुकुल रोहतगी ने अपना पक्ष रख रहे हैं। इससे पहले वकील हरीश सल्वे ने डेढ़ घंटे से अधिक समय तक दलील पेश की है। इस बहस में उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल होने के पार्टी के विप के उल्लंघन पर जारी नोटिस को अवैधानिक बताया।

अपडेट@4.00 PM: एसओजी एक टीम अब दिल्ली रवाना
हॉर्स ट्रेडिंग मामले में दो और एफआईआर दर्ज होने के बाद शुक्रवार को एसओजी ने जांच तेज कर दी है। वायरल ऑडियो क्लिपिंग माले में वॉयस सेम्पल लेने के लिए एक टीम अब दिल्ली रवाना हुई है। इससे पहले एक टीम मानेसर रवाना हो चुकी है।

अपडेट@3.50 PM: पायलट गुट की ओर से हरीश साल्वे की दलील पूरीकांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मिले नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट सहित इन 19 विधायकों की ओर से वकील हरीश सल्वे ने डेढ़ घंटे से अधिक समय तक दलील पेश की है। इस बहस में उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल होने के पार्टी के विप के उल्लंघन पर जारी नोटिस को अवैधानिक बताया। उन्होंने पायलट का पक्ष रखते हुए कहा कि उन्हें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार है और इसी के तहत वो दिल्ली पार्टी के समक्ष अपना पक्ष रखने गए थे। इसी बीच विधानसभा अध्यक्ष ने मंगलवार को सभी को नोटिस जारी कर दिया। साल्वे ने कोर्ट से इस नोटिस पर रोक लगाने की मांग की है।

अपडेट@3.20 PM:
तय समय पर फिर शुरू हुई सनुवाई
राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर खंडपीट में डिवीजन बेंच-1 में सुनवाई फिर शुरू हो चुकी है। फिर से हरीश साल्वे सचिन पायलट गुट का पक्ष रख रहे हैं।

अपडेट@3.10 PM: लंच के बाद कुछ देर में शुरू होगी सुनवाई
राजस्थान हाईकोर्ट में लंच के बाद फिर से कार्रवाई शुरू होने वाली है। राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघवी पक्ष रखने वाले हैं। इससे पहले दोपहर 1 बजे शुरू हुई सुनवाई में सचिन पायलट गुट का पक्ष वकील हरीश साल्वे ने रखा।

अपडेट@2.30 PM: सुनवाई रोकी गई, लंच के बाद फिर होगी सुनवाई
हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच-1 में सुनवाई लंच के लिए रोकी गई। 45 मिनट बार अभिषेक मनु सिंघवी दूसरे पक्ष की ओर से दलील पेश करेंगे। पहले दौर की सुनवाई में सचिन पायलट गुट की ओर से पक्ष रखते हुए हरीश साल्वे ने करीब डेढ़ घंटे दलील पेश की।

अपडेट@2.15 PM: अपना पक्ष रखने दिल्ली गए, गलत नोटिस थमाया
सुनवाई के दौरान सचिन पायलट खेमे से वकील साल्वे ने कहा है कि अनुच्छेद 19 (1) (ए) के तहत बोलने की आजादी के अधिकार के खिलाफ है उन्हें नोटिस थमाया गया है। सचिन पायलट और अन्य दिल्ली में अपना पक्ष रखने के लिए गए थे। जबकि सरकार ने स्पीकर के जरिए अनुछेद 10 के तहत नोटिस थमा दिया।

अपडेट@2.05 PM: सुनवाई जारी, नोटिस काे चुनौती
सचिन पायलट खेमे की संशोधित याचिका पर सुनवाई मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत माहन्ती और जस्टिस प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ में हो रही है। याचिका में संविधान की 10वीं अनुसूची के आधार पर दिए गए नोटिस काे चुनौती दी गई है।

अपडेट@2.00 PM: बीजेपी ने बुलाई प्रेस वार्ता
बीजेपी के राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने शाम 5 बजे इस पूरे मसले पर एक प्रेस वार्ता बुलाई है। पूनिया कांग्रेस पार्टी की ओर से बीजेपी पर लगाए गए हॉर्स ट्रेडिंग के आरोपों को लेकर बड़ा खुलासा कर सकते हैं।

अपडेट@1.50 PM: वकील साल्वे ने स्पीकर के आदेश पर उठाए सवाल
पायलट खेमे के वकील हरीश साल्वे ने कोर्ट में अपनी दलील में स्पीकर के आदेश पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने सचिन पायलट गुट का पक्ष रखते हुए कहा है कि इस मामले में दसवीं अनुसूची का उल्लंघन नहीं हुआ है।

अपडेट@01.38 PM:
हरीश साल्वे पायलट गुट का रख रहे पक्ष
सचिन पालयट गुट की याचिका पर अंतरिम राहत के लिए उनके वकील हरीश साल्वे लगातार पक्ष रख रहे हैं। राजस्थान उच्च न्यायालय की खंड पीठ सचिन पायलट और 18 अन्य बागी कांग्रेस विधायकों को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जारी अयोग्यता नोटिसों को चुनौती देने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई जारी है।

अपडेट@01.25 PM: मुख्य सचेतक जोशी याचिका स्वीकार
सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी की पूरे मामले में पार्टी बनाए जाने की याचिका को हाईकोर्ट ने स्वीकार किया गया। इससे पहले गुरुवार शाम करीब साढ़े सात बजे सुनवाई होनी थी लेकिन मामले पर शुक्रवार दोपहर एक बजे सुनवाई होना तय हुआ था।

अपडेट@01.20 PM: SOG की टीम मानेसर रवाना
एसपी विकाश शर्मा की अगुवाई में एसओजी टीम जयपुर से मानेसर के लिए रवाना। सचिन पायलट की बाड़ाबंदी में मौजूद लोगों के वॉइस सैंपल लेने के लिए टीम हुई है रवाना।

अपडेट@01.15 PM: हाईकोर्ट की
डिवीजन बेंच ने सुनवाई शुरू की
राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर खंडपीठ में सुनवाई शुरू हो चुकी है। फिलहाल मेडिकल मामले में कोर्ट फैसला सुना रही है और इसके बाद सचिन पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई शुरू होने वाली है।

अपडेट@01.10 PM: कोर्ट पहुंचे वकील, एसओजी के अधिकारी
सचिन पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई कुछ देर में शुरू होने वाली है। वकील कोर्ट में दाखिल हो चुके हैं। वहीं एसओजी के अधिकारी भी यहां पहुंचे। बताया जा रहा है एसओजी हॉर्स ट्रेडिंग मामले में सामने आया ऑडियो को लेकर नेताओं के वॉइस टेस्ट की अनुमति के लिए अर्जी लगा सकती है।

अपडेट@12 PM: पायलट जब 3 साल के थे… वह आएंगे तो गले लगा लूंगाः गहलोत अशोक गहलोत ने एक ट्वीट चैनल के दिए इंटरव्यू ने कहा कि वह कभी भी पायलट के खिलाफ नहीं रहे। राहुल गांधी भी जानते हैं जब कभी भी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, मैंने हमेशा युवाओं की पैरवी की। ये लोग कल का भविष्य नहीं हैं। सीनियर-जूनियर का माहौल बनाना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा,’ जब मैं सांसद बना था तो पायलट 3 साल के थे। हमारा उनके घर आना-जाना था। वापस आएंगे तो सबसे पहले मैं उनको प्यार से गले लगाऊंगा। मेरा उनके प्रति बहुत स्नेह है। राजनीति तो राजनीति है। जिस परिवार के साथ व्यक्तिगत संबंध 40 साल से हों ,आप समझ सकते हैं।

अपडेट@ 11.55AM: ऑडियो टेप से और बढ़ा सियासी संग्राम हॉर्स ट्रेडिंग को लेकर ऑडियो क्लिप जारी करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और सचिन पायलट खेमे के दो विधायकों की शिकायत एसओजी से की है। मुख्य सचेतक महेश जोशी की ओर से ये शिकायत पेश की गई है। इससे पहले दोनों विधायकों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। होटल फेयरमोंट में हॉर्स ट्रेडिंग के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटसरा ने इस मसले पर बीजेपी पर भी गंभीर आरोप लगाए। सुरजेवाला ने बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर एफआईआर दर्ज करने और गिरफ्तारी की मांग भी उठाई है। उधर, राजस्थान में आए सियासी भूचाल के बाद अब विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी के नोटिस के खिलाफ बागी विधायकों ने हाईकोर्ट की शरण ली है। गुरुवार को दायर याचिका पर आज दोपहर 1 बजे राजस्थान हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच सुनवाई करने वाली है। हालांकि इसी वक्त यानी दोपहर 1 बजे तक सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को स्पीकर के नोटिस का जवाब भी देना था। लेकिन स्पीकर जोशी ने इस मामले में पायलट को राहत देते हुए शाम 5 बजे तक का समय बढ़ा दिया है।

अपडेट- 11.30:

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि पहले ये (सचिन पायलट) बीजेपी में जाना चाहते थे, लेकिन इनके साथ कोई जाने को तैयार नहीं हुआ। इसके बाद इन्होंने नई पार्टी बनाने की सोची और चाहा की राजस्थान में कांग्रेस को समाप्त कर देंगे। इन्हें लगा कि बीजेपी से मिलकर सरकारें बनती भी है, बिगड़ती भी है तो, मैं क्यों नहीं बन सकता।

अपडेट- 11.00: कांग्रेस
गजेंद्र सिंह, विश्वेंद्र सिंह और भंवरलाल शर्मा के खिलाफ SOG पहुंची
मुख्य सचेतक महेश जोशी ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह और विधायक भंवरलाल शर्मा के खिलाफ एसओजी में खरीद फरोख्त की शिकायत की.

अपडेट- 10.30: राजस्थान हाईकोर्ट में हलचल बढ़ीराजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बेंच में हलचल बढ़ गई हैं। दोपहर 1 बजे यहां सचिन पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई होने वाली है और पूरे प्रदेश की नजरे इस सुनवाई पर टिकी हुई हैं।

अपडेट- 10.00 बजे: सचिन पायलट गुट के दो विधायक कांग्रेस से निष्कासित
वायरल ऑडिया क्लिप जारी करने के बार कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट खेमे के दो विधायकों को कांग्रेस की सदस्यता रद्द कर दी है। विधायक भंवरलाल शर्मा और पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

अपडेट- 9.50 बजे: केंद्रीय मंत्री
गजेंद्र सिंह शेखावत की गिरफ्तारी हो- सुरजेवाला
हॉर्स ट्रेडिंग मामले में वायरल वीडियो को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, एसओजी को गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ एफआईआर दर्ज करनी चाहिए। उन्होंने उनकी गिरफ्तारी किए जाने तक की बात कही। वो दिल्ली रोड स्थित एक होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस का संबोधित कर रहे हैं।

अपडेट- 9.30 बजे: रणदीप सुरजेवाला की प्रेस कॉन्फ्रेंस
दिल्ली रोड स्थित होटल फेयरमाेंट में प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हुई। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिं डोटासरा अपनी बात रख रहे हैं।

अपडेट- 9.00 बजे: स्पीकर ने शाम 5 बजे तक राहत दीविधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी ने कोर्ट पहुंचे सचिन पायलट गुट को बड़ी राहत दी है। उन्होंने पायलट और अन्य 18 विधायकों को जारी नोटिस का जवाब देना का समय दोपहर 1 बजे से बढ़ा कर अब शाम 5 बजे तक बढ़ा दिया है। इससे पहले इसी समय कोर्ट में भी सुनवाई तय होने से पायलट खेमे की बेचैनी बढ़ा दी थी।

अपडेट- 8.50 बजे: राजस्थान हाईकोर्ट में आज पायलट खेमे की सुनवाईबागी खेमे की याचिका पर गुरुवार को टली सुनवाई शुक्रवार दोपहर 1 बजे सुनवाई होनी है। इससे पहले संभावना थी कि दो न्यायाधीशों की पीठ बागी खेमे की ओर से दाखिल संशोधित याचिका पर गुरुवार शाम करीब साढ़े सात बजे सुनवाई करेगी। हालांकि ऐसा नहीं हो सका, मामले पर शुक्रवार दोपहर एक बजे सुनवाई होना तय हुआ है।

अपडेट- 8.00 बजे: आज देना होगा नोटिस का जवाब
राजस्थान विधानसभा के स्पीकर की ओर से सचिन पायलट और अन्य 18 विधायकों को मिले नोटिस का जवाब देने का शुक्रवार को अंतिम दिन है। दोपहर 1 बजे तक सभी विधायकों को बताना होगा कि वो कांग्रेस पार्टी में हैं या नहीं।

अपडेट- 7.30 बजे: गुरुवार को यहां तक पहुंची सियासी जंग
राजस्थान सरकार के मुखिया अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच चल रही सियासी जंग गुरुवार को हाईकोर्ट पहुंच गई। यहां पायलट गुट की ओर से दायर याचिका पर दोपहर 3 बजे न्यायमूर्ति सतीश चन्द्र शर्मा ने सुनवाई की। लेकिन, बागी खेमे के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने नए सिरे से याचिका दाखिल करने के लिए समय मांगा। मामले पर शाम करीब पांच बजे फिर से सुनवाई हुई और उसे खंड पीठ के पास भेज दिया गया। लेकिन अदालत की पीठ सुनवाई के लिए नहीं बैठी और मामला अगले दिन तक के लिए टल गया।

यह है पूरा मामला:
कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपीजोशी से शिकायत की थी कि सचिन पायलट सहित इन 19 विधायकों ने कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल होने के पार्टी के विप का उल्लंघन किया है। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने मंगलवार को सभी को नोटिस जारी किया। पायलट खेमे के विधायकों का कहना है कि पार्टी का विप सिर्फ तभी लागू होता है जब विधानसभा का सत्र चल रहा हो।

विधानसभा अध्यक्ष को भेजी गयी शिकायत में कांग्रेस ने पायलट और अन्य बागी विधायकों के खिलाफ संविधान की दसवीं अनुसूची के पैराग्राफ 2(1)(ए) के तहत कार्रवाई करने की मांग की है। इस प्रावधान के तहत अगर कोई विधायक अपनी मर्जी से उस पार्टी की सदस्यता छोड़ता है, जिसका वह प्रतिनिधि बनकर विधानसभा में पहुंचा है तो वह सदन की सदस्यता के लिए अयोग्य हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *