पॉम्पिओ ने कुत्‍ते के जरिए ज‍िनपिंग पर कसा तंज!

वॉशिंगटन
अमेरिका के विदेश मंत्री अकसर चीन और चीनी राष्ट्रपति पर अलग-अलग मुद्दों को लेकर हमलावर रहते हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया जिसे देखकर लोगों ने अंदाजा लगाना शुरू कर दिया कि कहीं वह जिनपिंग के बारे में तो नहीं। हालांकि, यह पोस्ट राजनीति से दूर पॉम्पिओ के पालतू कुत्ते का था लेकिन इसमें लोगों को जिनपिंग से जुड़ी एक खास बात दिख गई, जिसकी वजह से पॉम्पिओ से वे पूछ बैठे कि आखिर माजरा किया है।

पॉम्पिओ ने अपने पालतू कुत्ते Mercer की एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वह अपने खिलौनों के साथ बैठी थी। इन खिलौनों में से एक कॉमिक कैरेक्टर Winnie- The Pooh भी था। इसे लेकर एक इंटरव्यू के दौरान पॉम्पिओ से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि Mercer के खिलौनों में से एक यह भालू का खिलौना भी था और इससे ज्यादा उन्हें नहीं पता। हालांकि, सोशल मीडिया यूजर्स इसे ले उड़े।

दरअसल, 2013 में जब चीन के राष्ट्रपति के दौरे पर आए थे, तब तत्कालीन राष्ट्रपति के साथ उनकी तस्वीरें ली गई थीं। तब सोशल मीडिया यूजर्स ने इन तस्वीरों पर एक मीम बना दिया जिसमें जिनपिंग को पूह की तरह दिखाया गया था। यही नहीं, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ उनकी तस्वीरों की तुलना भी के साथ कर दी गई।

चीन अपने इंटरनेट और सोशल मीडिया को कड़ी तरह से सेंसर करने के लिए जाना जाता है। इस पूरे वाकये के बाद चीन में विनी द पूह की फिल्में, टीवी सीरीज और खिलौने तक बैन कर दी गईं। इसी तरह बर्लिन के एक ओपरा सिंगर के अकाउंट को भी बैन कर दिया गया क्योंकि उनकी शक्ल जिनपिंग से मिलती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *