कोरोना से बचाव के लिए आया मोतियों का मास्क

टोक्यो
जापान की राजधानी टोक्यो में कोरोना वायरस को लेकर चिंता कायम है। ऐसे में यहां कि एक मशहूर डिजाइन को कुछ फन-क्रिएटिविटी करने का आइडिया आया। उन्होंने बना डाला बेशकीमती सच्चे मोतियों से बना डिजाइनर मास्क जिसकी खूबसूरती बेमिसाल है। इस मास्क की कीमत 1 मिलियन येन यानी 7 लाख रुपये से भी ज्यादा है।

रीको कवनिशी की कंपनी तब शुरू हुई जब उनके पिता यह काम करते थे और उन्होंने तोक्यो में 35 साल से सजावट का सामान बनाया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को रीको ने बताया है, ‘मैं ऐसे प्रॉडक्ट्स बनाना चाहती हूं जो जापान के मीरियल पर फोकस करें। इसलिए मैं ऐसी ऐक्सेसररी बनती हूं जिसमें मोती हो।मैंने कोरोना की वजह से एक फन मास्क बनाने का प्लान बनाया।’

यहां देखें वीडियो-

बेहद बारीक काम है मास्क बनाना
सच्चे मोतियों के एक मास्क को बनाने में 3 दिन लगते हैं। इसके लिए अलग-अलग साइज के 310 असली मोतियों को एक मास्क में पिरोया जाता है। जिन अकोया मोतियों से ये बनता है, उनको आमतौर पर मालाओं में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन रीको कहती हैं कि जब उन्होंने मोतियों को अपने चेहरे पर लगाया तो स्किन अच्छी लगने लगी। रीको ने इसे ऐसे तैयार किया है कि चेहरे से हटाने के बाद यह गले में माला की तरह पड़ा रह सकता है।

ब्राइडल मास्क हुए काफी मशहूर
कोरोना वायरस फैलने के साथ पाकिस्तान में भी डिजाइनर ब्राइडल मास्क चर्चित हुए थे जो न केवल इस वायरस से सुरक्षा देते हैं बल्कि देखने में भी बेहद खूबसूरत हैं। यही नहीं इन मास्‍क को दुलहन के शादी के जोड़े के हिसाब से बनाया जा रहा है। सामा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक एक मास्‍क को बनाने में दो दिन लग जा रहे हैं। इन ब्राइडल मास्‍क को क्रिस्‍टल, लेस आदि से काफी सजाया गया है। 3 से 4 हजार रुपये की कीमत वाला यह मास्‍क पाकिस्‍तानी दुलहनों को काफी पसंद आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *