देखें: ब्लैकवुड की जांबाज पारी ने यूं कर दिया खेल

जर्मेन ब्लैकवुड (95) केवल 5 रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकी बेहतरीन पारी से वेस्टइंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरकर रविवार को यहां इंग्लैंड को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 4 विकेट से पराजित कर दिया। जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। वेस्टइंडीज के सामने 200 रन का लक्ष्य था जो उसने खेल के पांचवें और अंतिम दिन छह विकेट खोकर हासिल कर दिया। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में जैव सुरक्षित वातावरण में ही खेला जाएगा।

ब्लैकवुड ने तब जिम्मेदारी संभाली जब वेस्टइंडीज ने तीन विकेट 27 रन पर गंवा दिए थे। ब्लैकवुड ने इसके बाद एक छोर संभाला और मैच का रुख मोड़ दिया। ब्लैकवुड ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की गेंद पर मिडऑफ पर कैच थमाने से पहले से 95 रन बनाए। उन्होंने 154 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाए। ब्लैकवुड ने रोस्टन चेस (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रन और शेन डोरिच (20) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की उपयोगी साझेदारियां कीं, जो मैच का टर्निंग पाइंट साबित हुआ।

विंडीज ने दूसरी पारी की जिस तरह शुरुआत की थी उसे देखकर लग नहीं रहा था कि जीत उसके हिस्से आएगी। टीम ने 27 रनों तक ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। क्रेग ब्रैथवेट चार, शरमाह ब्रूक्स शून्य और शई होप 9 रन बनाकर पविलियन लौट लिए थे, जबकि ब्रैथवेट के साथ पारी की शुरुआत करने आए जॉन कैम्पवेल रिटायर्ड हर्ट हो गए थे जो बाद में बल्लेबाजी करने आए और आठ रन बनाकर नाबाद लौटे।

ब्लैकवुड अपने शतक और टीम को जीत के करीब ले जा रहे थे। वह जब अपने शतक से पांच रन दूर थे तभी इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने उन्हें पविलियन भेज दिया। उन्होंने 154 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 95 रन बनाए। उनका विकेट 189 रनों पर गिरा और लगा कि यहां इंग्लैंड शायद मैच में वापसी कर ले। हालांकि इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी का कैम्पबेल और कप्तान जेसन होल्डर ने डटकर सामना किया और टीम को जीत दिलाकर लौटे।

इससे पहले इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत 8 विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की थी। मार्क वुड (2) और आर्चर (23) के विकेट गिरने के साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त हो गई। इंग्लैंड की दूसरी पारी में जैक क्रॉले ने 76, डॉम सिब्ले ने 50, कप्तान स्टोक्स ने 46 और रोरी बर्न्स ने 42 रन बनाए। विंडीज के लिए शैनन गैब्रिएल ने पांच विकेट लिए, जबकि रोस्टन चेज और अल्जारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिए। जेसन होल्डर को एक विकेट मिला।

76901017

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *