'Boycott China' सुनते ही चीन की हवा टाइट, बॉलिवुड फ‍िल्‍मों का दे रहा वास्‍ता

भारत और चीन की सीमा पर इस समय चीन की घटिया हरकतों के कारण स्थितियां तनावपूर्ण बनी हुई हैं। देशभर में चीन के खिलाफ गुस्से का माहौल है। इसके बाद से बायकॉट चाइना की आवाज तेज होनी शुरू हुई कि चीन की हवा टाइट होने लगी। इसका ताजा उदाहरण बॉलिवुड फिल्मों को लेकर देखा जा सकता है।

बॉलिवुड फिल्मों को लेकर चीन की हालत खराब
बताते चलें कि कई सालों से बॉलिवुड फिल्में चीन में रिलीज होती रही हैं और अच्छा कारोबार करती आई हैं। वहीं, अब दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए बॉलिवुड फिल्मों को चीन में रिलीज होने से रोका जा सकता है। चीन इस बात से काफी डरा हुआ है कि बॉलिवुड फिल्मों पर चीन में न रिलीज करने से उसको काफी नुकसान होगा। इसके बाद चीन सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर रोक न लगाने की गुहार लगाने लगा है।

चीन में भारतीय फिल्मों की जबरदस्त कमाई
चीन की प्रमुख वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स के छपे लेख के अनुसार, चीन की प्रमुख टिकटिंग और रेटिंग प्लेटफॉर्म Maoyan के आंकड़ें बताते हैं कि 10 भारतीय फिल्मों ने चीन में 494.9 मिलियन डॉलर कमाए हैं। इनमें से आमिर खान की फिल्म दंगल ने करीब 1.3 बिलियन युआन की कमाई की है। यह फिल्म बॉलिवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा मुनाफे वाली बन गई। बता दें कि चीन में आमिर खान को काफी पसंद किया जाता है।

हॉलिवुड से ज्यादा बॉलिवुड की कमाई
Maoyan के आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों का औसत स्कोर (9/10), ‘द एवेंजर्स सीरीज़’ (8.7 / 10) जैसी कई हॉलिवुड फिल्मों की तुलना में अधिक है।

सबकुछ सही रहा तो चीन में रिलीज हो सकती है
‘सुपर 30’
सब कुछ सही रहा तो कोरोना वायरस के बाद चीन में सिनेमाघरों के खुलने पर रितिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ रिलीज हो सकती है। बता दें कि चीन में दोबारा से सिनेमाघरों खुलने पर रिलीज होने वाली यह पहली बॉलिवुड फिल्म होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *