युवा लीग विवाद : फैनकोड और ड्रीम 11 भी मुश्किल में

नई दिल्लीपंजाब पुलिस द्वारा की जा रही फर्जी टी-20 लीग के जांच के दायरे में अब स्ट्रीमिंग वेबसाइट फैनकोड और ड्रीम 11 भी आ गए हैं। मैच को फैनकोड द्वारा स्ट्रीम किया गया था और खिलाड़ियों को उनकी जर्सी पर ड्रीम 11 खेलता देखा गया था। फैनकोड ने कहा है कि उन्होंने सभी दस्तावेजों और विवरणों को जांच अधिकारियों के साथ साझा किया है जबकि ड्रीम 11 ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

खिलाड़ी मोहाली के पास सवारा गांव में क्रिकेट अकादमी में मैच खेल रहे थे। इस मैच को श्रीलंका की युवा टी-20 लीग का मैच बताकर फैनकोड पर प्रसारित किया जा रहा था। खिलाड़ियों को ड्रीम 11 खेल खेलते देखा गया था। इस बीच बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) ने जांचकर्ताओं को ड्रीम 11 की भूमिका की जांच करने को कहा है।

बीसीसीआई एसीयू के अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा, ‘हमने जांचकर्ताओं को एक इनपुट दिया है जोकि ये 7-8 बिंदु है जिससे कि कुछ सबूत प्रदान कर सकते हैं। फैनकोड ने इसे स्ट्रीम किया। मीडिया में ऐसी खबरी थी कि उन्होंने एक बार श्रीलंका क्रिकेट को बताया था कि उन्होंने स्ट्रीमिंग बंद कर दी है। अगर उन्होंने इसे स्ट्रीम किया है तो किसी ने उनसे संपर्क किया होगा। वे पुलिस को बताएंगे कि वे किससे संपर्क कर रहे हैं।’

फैनकोड के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘वे एक उत्तेजित पार्टी थे और मामले की जांच करने वाली सभी जांच एजेंसियों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार थे। फैनकोड ने छह जुलाई 2020 को (चार दिन पहले) पर मुंबई पुलिस के समक्ष एक औपचारिक शिकायत दर्ज की है। आयोजकों ने हमें यूवा प्रोविंस क्रिकेट एसोसिएशन के एक पत्र के साथ एसएलसी की आधिकारिक ईमेल आईडी से एक ईमेल किया था, जोकि टूर्नमेंट की प्रामाणिकता की पुष्टि करता है।’

स्ट्रीमिंग वेबसाइट ने आगे कहा कि वे एसएलसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के साथ करीबी से मिलकर काम कर रहे हैं। इस बीच, ड्रीम 11 ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। पंजाब पुलिस ने कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय टेनिस मैच फिक्सिंग में आरोपी रविंद्र डांडीवाल को मोहाली से गिरफ्तार किया था। डांडीवाल ने चंडीगढ़ में फर्जी श्रीलंका टी-20 लीग का मैच आयोजित कराया था। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले में अपनी संलिप्ता से पहले ही इनकार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *