चीनी 'काले कानून' से हॉन्ग कॉन्ग में पुलिस 'राज'

हॉन्ग कॉन्ग
हॉन्ग कॉन्ग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने में पुलिस को काफी सख्त अधिकार दिए गए हैं, जिसके तहत वे बिना वॉरंट के तलाशी ले सकते हैं। संदिग्धों को शहर छोड़ने से रोक सकते हैं और इंटरनेट सेंसर करने समेत तमाम अन्य तरीके भी अमल में ला सकते हैं। हॉन्ग कॉन्ग सरकार ने सोमवार रात शहर के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में आर्टिकल 43 के ब्योरे जारी किए जिसमें उन तमाम कदमों के बारे में बताया गया कि जो पुलिस फोर्स शहर में कानून लागू करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

नियमों के मुताबिक, पुलिस के पास बिना वॉरंट के सबूतों की तलाशी लेने के अधिकार होंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का उल्लंघन करने वाले संदिग्ध शख्स को अपने यात्रा दस्तावेज सौंपने होंगे, ताकि वह हॉन्ग-कॉन्ग से बाहर न जा सके। इसके अलावा, किसी भी संपत्ति को राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे के आधार पर जब्त या कुर्क किया जा सकता है। मंचों और प्रकाशकों के साथ ही इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को भी उन छपे या ब्रॉडकास्ट मेसेज को हटाने का आदेश दिया जा सकता है जो, राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के दायरे में आते हों।

पुलिस को इंटरनेट पर रोक लगाने का भी अधिकार
जो ऐसा नहीं करेंगे, उन पर एक लाख हॉन्ग-कॉन्ग डॉलर (12,903 डॉलर) का जुर्माना लगाने के साथ ही 6 महीने की जेल हो सकती है। इस तरह के पोस्ट डालनेवाले लोगों को भी पोस्ट हटाने को कहा जा सकता है या उन्हें भी इसी तरह का जुर्माना भरने के साथ एक साल की कैद हो सकती है। इन नियमों के तहत, हॉन्ग-कॉन्ग की सीईओ कैरी लैम पुलिस को इंटरनेट पर रोक लगाने और निगरानी का भी अधिकार दे सकती हैं। इसके अलावा विदेशी राजनीतिक संगठन या ताइवान राजनीतिक संगठन या व्यक्तिगत एजेंटों को हॉन्ग-कॉन्ग से जुड़ी उनकी गतिविधियों के ब्योरे देने के लिए लिखित नोटिस जारी किया जा सकता है।

अमेरिकी कंपनियां भड़कीं
सोमवार को क्रियान्वयन नियमों के जारी होने से पहले, फेसबुक, वॉट्सऐप, ट्विटर और टेलीग्राम ने कहा कि वे यूजर डेटा को लेकर सरकारी एजेंसियों की मांग नहीं मानेंगे। कहा कि वे पहले नए कानून की समीक्षा करेंगी। इसके तहत वे मानवाधिकार विशेषज्ञों से राय लेंगी। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन पर हमला करते हुए कहा कि हॉन्ग कॉन्ग ने अब तक केवल इसलिए प्रगति की क्योंकि वहां सोचने और अभिव्यक्ति की आजादी थी। उन्होंने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने हॉन्ग कॉन्ग में लोकतंत्र का गला घोंट दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *