116 दिन लौटा क्रिकेट: अलग अंदाज में होगा क्रिकेट

शायद ही किसी और टेस्ट मैच का इतना इंतजार किया गया होगा जितना आज यानी बुधवार से साउथैम्पटन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने जा रहे मुकाबले का। लॉकडाउन की वजह से पिछले 116 दिनों से कोई इंटरनैशनल मुकाबला नहीं खेला गया। वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड की धरती पर तीन टेस्ट मैच खेलेगी। अगर दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों की बात करें तो 159 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 49 और वेस्टइंडीज ने 57 टेस्ट मैच जीते हैं। 51 मैच ड्रॉ रहे हैं और दो रद्द रहे।

46 साल में पहला मौका है जब 100 से ज्यादा दिन के अंतराल तक कोई इंटरनैशनल मैच नहीं खेला गया। बिना दर्शकों के खेले जने वाले इस टेस्ट मैच में नए नियम भी लागू होंगे। जिनमें सबसे अहम लार के इस्तेमाल पर बैन होगा। पहली बार ऐसा होगा कि खिलाड़ी लार के इस्तेमाल के बगैर गेंद मूव कराने की कोशिश करेंगे। नियमों के उल्लंघन पर अंपायर दो चेतावनी देंगे और तीसरी बार नियम तोड़ने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी होगी।

नस्लवाद के विरोध में दोनों टीमें ‘ब्लैक लाइव मैटर’ का लोगो लगाकर उतरेंगी। ये लोगो खिलाड़ियों की कमीज पर होगा। इसके जरिए वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाड़ी नस्लवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाएंगे।

मैच के दौरान सेलिब्रेशन करते हुए खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। वे हाथ नहीं मिला सकते।

ट्रैवलिंग की मुश्किलों को देखते हुए आईसीसी ने न्यूट्रल अंपायर नियम में भी ढील दी है। दोनों छोर पर स्थानीय अंपायर होंगे। अंपायरिंग में अनुभव की कमी देखते हुए दोनों टीमों को हर पारी में एक अतिरिक्त डीआरएस भी दिया जाएगा।

कोविड सब्सिट्यूट नियम को भी पहली बार लागू किया गया है। मैच के दौरान किसी भी प्लयर की तबीयत बिगड़ती है तो उसकी जगह नए खिलाड़ी को मैदान में उतारने की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *