धर्म-कर्म : 29 जून तक बजेंगी शहनाइयां, एक जुलाई से बंद हो जाएंगे सभी मांगलिक काम

dharma-karma

रायपुर. कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से कई शादियां कैंसल हो गई है। अब लोगों को इंतजार है कि कब लॉकडाउन खत्म हो और जोड़े विवाह के बंधन में बंध जाए। इसके लिए अब लोग खास मुहूर्त का इंतजार कर रहे हैं। ये खास दिन 29 जून को आएगा। इस दिन भड़रिया नवमीं पड़ रही है, जिसे विवाह के लिए उत्तम मुहूर्त माना जाता है। इसके लिए पंडितो को फ ोन किया जाने लगा है। लोग मुहूर्त से जुड़े सवाल पूछ रहे हैं। हालांकि अभी चिंता इस बात की भी है कि क्या 18 मई से प्रदेश में लॉकडाउन खुलेगा। यदि शादी समारोह करना है तो कितने लोगों को बारात में लाने या समारोह में शामिल करने की अनुमति मिलेगी। पंडि़तों का कहना है कि जून के बाद से शुभ मुहूर्त चालू हो जाएंगे, जिसमें विवाह का योग भी बन रहा है। पंडि़तों की मानें तो इस साल 64 शुभ मुहूर्त बन रहे हैं, जिनमें शादियां की जा सकती है। यदि लॉकडाउन की वजह से शादियां फि र टलती है तो फि र अगले साल शुभ मुहूर्त की संख्या घटकर 43 हो जाएगी।

एक जुलाई से लग जाएगी शादियों पर रोक
पंडि़तों का कहना है कि देशशयनी एकादशी के बाद यानी एक जुलाई से मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। यानी 25 नवंबर को एकादशी के मौके पर ही शहनाई बजेगी। नवंबर में 2 दिन और दिसंबर माह में 7 दिन मुहूर्त रहेगा। इसके बाद अगले साल अप्रैल 2021 तक विवाह मुहूर्त के लिए इंतजार करना होगा।

फिर देवउठनी एकादशी से बजेंगी शहनाइयां
पंडि़तों का कहना है कि यदि अभी लॉकडाउन की वजह से समारोह टलते हैं तो फिर देवउठनी एकादशी का दिन भी विशेष रूप से विवाह के लिए मंगलकारी होगा। इस दिन चातुर्मास के बाद भगवान विष्णु निद्रा से जागते हैं। इसीलिए यह तिथि अबूझ मुहूर्त मानी जाती है। इससे पहले मांगलिक कामों के आयोजन लगभग बंद होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *