दिल्ली-एनसीआर सराबोर, आपके यहां बारिश कब

नई दिल्‍ली
मॉनसून की आमद के बावजूद गर्मी से जूझ रहे दिल्‍ली-एनसीआर को शनिवार की रात से राहत मिली। आंधी के साथ बादल गरजे और झूमकर बरसे भी। रविवार सुबह भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई जिससे तापमान कम हो गया। मौसम विभाग ने उम्‍मीद जताई है कि दिल्‍ली-एनसीआर में रविवार दिनभर बारिश होती रहेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्‍ट्र के मुंबई और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है। मुंबई में शनिवार से ही बारिश का दौर जारी है।

देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश का अनुमानमौसम विभाग ने मॉनसून की सक्रियता को देखते हुए देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की भविष्‍यवाणी की है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों, बिहार, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश के साथ-साथ छत्‍तीसगढ़ में जोरदार बारिश के आसार हैं। स्‍काईमेट के मुताबिक, उत्तरी कोंकण-गोवा और दक्षिणी गुजरात में मॉनसून बेहद सक्रिय रहेगा जहां मूसलाधार वर्षा का पूरा अनुमान है। दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा देश के पूर्वी हिस्‍सों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

पूर्वी राजस्‍थान में भी हो सकती है अच्‍छी बारिशमौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा समेत पूर्वी राजस्‍थान के कई हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश के आसार हैं। वहीं तमिलनाडु, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ और मराठवाड़ा में भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्‍मीद है। IMD ने महाराष्‍ट्र के मुंबई, रायगढ़ और रत्‍नागिरि के लिए अलर्ट जारी किया था। पालघर और ठाणे में भी कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। इससे पहले, शनिवार को उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में तापमान 40 डिग्री से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

गर्मी से तड़प रहा था उत्‍तर भारतउत्तर भारत में 25-26 जून के बाद सूखा पड़ा था। राजस्थान के पश्चिमी इलाके श्रीगंगानगर और बीकानेर इलाके में तापमान 43-45 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच था। दिल्‍ली में भी पारा कई बार 42 डिग्री के पार गया। उधर, पंजाब हरियाणा में भी मौसम शुष्क बना हुआ था। मौसम विभाग ने 4-5 जुलाई से मौसम बदलने का अनुमान लगाया था। बारिश की शुरुआत होने पर अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे तापमान में दो से चार डिग्री सेंटीग्रेड तक की गिरावट आ सकती है।

बारिश ने कुछ राज्‍यों में पैदा की मुसीबतभारी बारिश से लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली है। वहीं, कुछ राज्‍यों में इससे बड़ी जनहानि हुई है। बिहार में गुरुवार से लेकर शनिवार के बीच, आसमान से बिजली गिरने (वज्रपात) से 61 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी शनिवार को जोरदार बारिश के बीच आसमान से बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में 18 लोगों की मौत हो गई। असम में भी बाढ़ से हालात बेहद खराब हो चले हैं। राज्‍य के 33 में से 21 जिलों के लगभग 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। शनिवार तक वहां 33 लोगों की मौत हो चुकी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बाढ़ में जान गंवा चुके लोगों के परिजनों को दो लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *