भारत की एकमात्र कोरियॉग्रफर थीं सरोज खान, जिन्हें तीन बार मिला नैशनल अवार्ड

कोरियॉग्रफर का निधन बॉलिवुड इंडस्ट्री के लिए बड़ा झटका है। इरफान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान और सुशांत सिंह राजपूत के बाद सरोज खान के जाने से उनके फैंस सदमे में हैं। बता दें कि 20 जून को सरोज खान को सांस लेने में दिक्कत होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

तीन बार की नैशनल अवॉर्ड विनर
सरोज खान बॉलिवुड की एकमात्र कोरियॉग्रफर हैं जिन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियॉग्रफी के लिए तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। सरोज खान को फिल्म ‘देवदास’ के गाने ‘डोला रे डोला’, फिल्म ‘जब वी मेट’ के गाने ‘ये इश्क हाय’ और साउथ की फिल्म ‘श्रृंगारम’ में साउथ इंडियन ट्रेडिशनल डांस फॉर्म कोरियॉग्राफ करने के लिए नैशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

लगभग 2000 गानों को किया कोरियॉग्राफसरोज खान ने बॉलिवुड इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई थी। उन्होंने लगभग 2000 गानों को कोरियॉग्राफ किया था। बताते चलें कि उन्होंने आखिरी बार पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘कलंक’ में उनकी पसंदीदा ऐक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ काम किया था।

कार्डियक अरेस्ट से हुआ निधन
सरोज खान मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं। उन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगी थी, जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटलाइज किया गया था। 71 वर्षीय सरोज खान का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ।

सरोज खान को इन गानों के लिए मिला नैशनल अवॉर्ड:1. ‘देवदास’ के गाने ‘डोला रे डोला’
2. ‘जब वी मेट’ के गाने ‘ये इश्क हाय’

3.
‘श्रृंगारम’ में साउथ इंडियन ट्रेडिशनल डांस फॉर्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *