जानें, नोबेल पुरस्‍कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर से तैमूर अली खान का है कैसा रिश्ता

करीना कपूर और सैफ अली खान के बेटे तैमूर का एशिया के पहले नोबेल पुरस्‍कार विजेतार रवींद्रनाथ टैगोर से खास कनेक्शन है। आज हम तैमूर के फिल्मी विरासत के बारे में नहीं बल्कि विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार, दार्शनिक और भारतीय साहित्यकार रवींद्रनाथ टैगोर से कनेक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं।

तैमूर बॉलिवुड ऐक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के पोते हैं। बताया जाता है कि शर्मिला टैगोर के पैरंट्स रवीन्द्रनाथ टैगोर के रिश्तेदार थे। रिपोर्ट्स की मानें तो शर्मिला के पिता गितिन्द्रनाथ फेमस पेंटर गगनेन्द्रनाथ के पोते थे और उनके पिता रवीन्द्रनाथ टैगोर के कजिन थे। इस तरह से शर्मिला के परदादा रवीन्द्रनाथ टैगौर के भाई हुए। दूसरी तरफ शर्मिला टेगौर की नानी लतिका टैगोर, रवीन्द्रनाथ टैगोर के भाई द्विजेन्द्रनाथ की पोती थीं।

शर्मिला ने कुछ साल पहले एक इवेंट में कहा भी था, ‘टैगोर के बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मेरे पास बहुत अच्छा सरनेम है। यह मेरी विरासत है और इसने मेरे लिए कई दरवाजे खोले हैं। ऐसे परिवार में जन्म लेना सौभाग्य की बात है। दुर्भाग्यवश उनका निधन मेरे जन्म से तीन वर्ष पहले ही हो गया, इसलिए मेरा उनसे कभी सीधा संवाद नहीं हुआ, लेकिन मैंने अपनी मां से बहुत सुन्दर कहानियां सुनी हैं।’

सैफ भी बेटे की तारीफ में कह चुके हैं, ‘तैमूर में जेनेटिक चार्म है। उसमें थोड़ा सा रवीन्द्रनाथ टैगोर, थोड़ा राज कपूर, थोड़ा मंसूर अली खान और थोड़ा सा भोपाल का नवाबी अंदाज दिखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *