कोरोना 77 हजार पार, मुंबई में लगी धारा 144


मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने शहर में बढ़ते कोविड-19 (Covid-19) के मामलों पर लगाम लगाने के लिए बुधवार से दंड प्रक्रिया संहिता (CrPC) की धारा 144 (Section-144) शहर में लागू कर दी है। इस आदेश में सिर्फ धार्मिक स्थलों को कुछ शर्तों के साथ छूट दी गई है। धारा 144 का आदेश जारी करने के साथ ही मुंबई के पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने बताया, धारा-144 मुंबई में 15 जुलाई तक प्रभावी रहेगी।

पुलिस कमिश्नर प्रणय अशोक ने आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू की जा रही है। ऐसे में लोगों के एक स्थान पर भीड़ लगाने पर पाबंदी होगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों में कुछ नियमों का पालन करते हुए छूट दी गई है।

मुंबई में 77000 के पार हुए कोरोना मरीज
महाराष्ट्र (Coronavirus in Maharashtra) में मंगलवार को Covid-19 के 4878 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,74,761 हो गई। इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते 245 लोगों की मौत हुई है। राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 7855 हो गया। मुंबई में कुल मरीजों की संख्या 77,658 तक पहुंच गई है, जबकि यहां अब तक कुल 4556 लोगों की मौत हो चुकी है।

लाल बाग राजा मंडल ने रद्द किया गणेश चतुर्थी उत्सव
कोविड-19 महामारी को देखते हुए लाल बाग राजा गणेश मंडल ने इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव रद्द करने का फैसला किया है। मुंबई में अपने पंडाल में गणपति की बेहद आकर्षक प्रतिमा तैयार करने वाले इस मंडल के सचिव सुधीर साल्वी ने बताया कि मंडल इस बार गणेश प्रतिमा नहीं लगाएगा। बता दें कि गणेश चतुर्थी इस साल 22 अगस्त को है। लालबाग राजा मंडल अपने पंडाल में गणपति की प्रतिमा 1934 से लगा रहा है। साल्वी ने कहा, ‘हमने इस साल प्रतिमा न लगाने का निर्णय लिया है। यह उत्सव हम रक्त और प्लाज्मा दान शिविर लगाकर मनाएंगे। हम मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये देने जा रहे हैं।

धारावी में कोरोना के 6 नए मामले
मुंबई के धारावी क्षेत्र में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित छह नए रोगियों का पता चला है, जिससे इलाके में संक्रमण के कुल मामले 2,268 हो गए। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पिछले दस दिनों में सबसे जनसंख्या वाले इस क्षेत्र में तीसरी बार कोरोना वायरस के 10 से कम नए मामले सामने आए हैं। क्षेत्र में अब कोविड-19 के 586 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 1,586 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। धारावी में 23 जून को पांच नए मामले सामने आए थे, जबकि 26 जून को आठ मामले सामने आए थे।

इस महीने राहत का दावा
कोरोना वायरस का कहर झेल रही मुंबई के लिए जुलाई का महीना राहत ला सकता है। बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने दावा किया है कि जुलाई मध्य तक पर पूरी तरह से नियंत्रण की तैयारी है। कमिश्नर ने अपने दावे के समर्थन में कहा कि मुंबई में कोरोना मरीजों का डबलिंग रेट 37 दिन तक पहुंच गया है। कई इलाकों में डबलिंग रेट 79 दिन तक पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *