Unlock 2.0: Madhya Pradesh में क्या-क्या खुलेंगे

भोपाल
केंद्र की सरकार ने को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दिया है। मध्यप्रदेश में भी केंद्र के अनुरूप ही गाइडलाइन का पालन होगा। एमपी में भी 31 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज नहीं खुलेंगे। वहीं, इंदौर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को कुछ शर्तों के साथ शुरू करने की तैयारी चल रही है। एमपी में अनलॉक1 के दौरान ही एक से दूसरे जिलों में जाने के लिए पाबंदी खत्म कर दी गई थी।

वहीं, अनलॉक 1 के दौरान ही सभी टाइगर रिजर्व पार्क को खोल दिया गया था। एमपी सरकार के अनुसार प्रदेश में सभी स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी जगहों पर ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगे। एमपी सरकार जुलाई में रिव्यू के बाद स्कूल कॉलेज खोलने पर निर्णय लेगी। वहीं, दूसरे राज्यों में जाने के लिए पास की अनुमति भी खत्म कर दी गई है।

कर्फ्यू में भी हुआ बदलाव
केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइन के अनुरूप ही एमपी में भी शायद कर्फ्यू नियमों का पालन हो। क्योंकि पूर्व में ऐसा ही होता आया है। केंद्र की सरकार ने अब कर्फ्यू की टाइमिंग में बदलाव किया है। अब रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक घरों से निकलने पर पाबंदी रहेगी। वहीं, लॉकडाउन की सख्त पाबंदियां अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही लागू रहेंगी।

मास्क पहनना अनिवार्य
वहीं, भोपाल को अनलॉक 1 के दौरान ही पूरी तरह से सप्ताह में 5 दिन के लिए खोल दिया गया था। सप्ताह में 2 दिन पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहता है। शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी चीजें ही भोपाल में मिलती हैं। साथ ही रात साढ़े आठ बजे तक मार्केट पूरी तरह से बंद हो जाता है।

सिनेमा हॉल पर कोई निर्णय नहीं
एमपी में अभी जिम, सिनेमा हॉल और स्वीमिंग पुल खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। मॉल तो एमपी में जरूर खुल गए हैं लेकिन गेमिंग जोन बंद हैं। वहीं, केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से काम शुरू कर सकेंगे।

राजनीतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी
अनलॉक 2 में भी राजनीतिक कार्यक्रमों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगा। कोई भी सामाजिक, खेल, मनोरंजन, आकदमिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन नहीं होगा। मंदिरों में पहले की तरह ही पूजा-पाठ होगा। शादी में भी अभी 50 लोगों को ही शामिल होने की मंजूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *