राजस्थान पत्रिका रूपी जहाज छत्तीसगढ़ के समुद्र में डूबने की कगार पर…

भिलाई/रायपुर (सीजी आजतक न्यूज )। राजस्थान का कथित बहु प्रचारित और प्रसारित हिंदी दैनिक समाचार पत्र रूपी जहाज छत्तीसगढ़ के समुद्र में डूबने की कगार पर पहुंच गया है। जिस जोर-शोर से राजस्थान पत्रिका समाचार पत्र छत्तीसगढ़ में स्थापित हुआ था उससे कई गुना रफ्तार में नेपथ्य में जा रहा है। कहा जा सकता है कि समाचार पत्र बंद होने की स्थिति में पहुंच गया है। आलम यह है कि पत्रिका रूपी जहाज डूबने के पहले लोग (कर्मचारी) नौकरी छोड़कर जा रहे हैं। इस विषय पर मैनेजमेंट को चितंन मनन करने की जरूरत है। आखिर क्या कारण है कि प्रबंधन अपने कर्मचारियों को रोक कर नहीं रख पा रहा है। छत्तीसगढ़ में लाचिंग के पहले बड़े-बड़े दावे वादे किए थे। पत्रिका प्रबंधन द्वारा बताया गया था कि पत्रिका समाचार पत्र ज्वाइन करने के बाद सिर्फ कर्मचारी ही नहीं बल्कि परिवार का भी ध्यान रखा जाता है। कहा गया था कि पत्रिका ज्वाइन करने के बाद व्यक्ति नौकरी नहीं छोड़ता बल्कि रिटायर्ड होता है। ऐसा छत्तीसगढ़ में क्यों नहीं हो रहा है? गलती किसकी है, उच्च प्रबंधन (जयपुर ) या स्थानीय (state editor) राज्य संपादक की जिम्मेदारी है। इस पर गहन चिंतन मनन की जरूरत है।

छत्तीसगढ़ में नाव ऐसे डूब रही है
कोरोना संक्रमण काल में अकारण छंटनी के बाद संपादक स्तर के अलावा कई कर्मचारी नौकरी छोड़ चुके हैं। इनमें बिलासपुर संपादक वरुण सखा जी के अलावा भिलाई संस्करण के आरई (रेजिडेंट एडिटर) देवेंद्र गोस्वामी शामिल हैं। इनके अलावा रायपुर के डिजिटल हेड आशीष गुप्ता सहित डेस्क इंचार्ज अभिषेक राय और एक पेड डिजाइनर शामिल हैं। इसी तरह भिलाई के सीनियर रिपोर्टर निर्मल साहू, पंकज तिवारी, कोमल धनेसर, दाक्षी साहू और फोटोग्राफर गणेश निषाद शामिल है। आखिर क्या कारण है इन लोगों को पत्रिका जैसे समाचार पत्र को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

O- पहला कारण वेतन के नाम पर धोखा देना
O- दूसरा नौकरी की कोई ग्यारंटी नहीं
O- तीसरा सालों के एक ही पद पर काम करना (प्रमोशन नहीं होना)
O- चौथा कारण एक्रीमेंट नहीं देना।
0-कम वेतन देना भी एक कारण
पत्रिका से नौकरी छोड़ने का एक बड़ा कारण सम्मानजनक वेतन नहीं देना बताया जाता है। बीते दो साल से पत्रिका को रिपोर्टर/डेस्क इंचार्ज सहित डिजिटल स्टॉफ नहीं मिल रहे हैं। इसका प्रमुख कारण नाममात्र वेतन देना है। वर्तमान में प्रशिक्षु पत्रकारों को भी 15 से 20 हजार रुपए दिए जाते हैं। पत्रिका में सीनियर रिपोर्टर को भी न्यू ज्वाइनिंग पर 15 हजार से ज्यादा वेतन नहीं दिया जाता है। आलम यह है कि रिटायर्ड होने के बाद कर्मचारियों को संविदा नियुक्ति देकर काम चलाना पड़ रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भिलाई कार्यालय है। जहां एक कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद ससम्मान विदाई दे दी गई थी। उन्हें कुछ दिनों बाद वाउचर पेमेंट पर फिर से काम पर रख लिया है।

मजीठिया केस के बाद प्रमोशन
कोरोना संक्रमण काल में पत्रिका से निकाले गए दो दर्जन कर्मचारी मजीठिया वेजबोर्ड की मांग के लिए कोर्ट की शरण में गए हैं। कोर्ट में मामला लंबित होने और लगभग दो साल की सुनवाई में पत्रिका प्रबंधन को फटकार के बाद छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को भी प्रमोशन दिया जा रहा है, लेकिन प्रमोशन के साथ वेतन की बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। सिर्फ कोर्ट को बताने और दिखाने के लिए प्रमोशन दिया गया है, जैसे रायपुर के एक सीनियर रिपोर्टर को ब्यूरो प्रमुख बना दिया गया है। जबकि रायपुर में राज्य संपादक (स्टेट एडिटर) के अलावा कई आरई भी है। बड़े अखबार में जहां संपादक होते हैं वहां ब्यूरो प्रमुख का पद समाप्त हो गया है, लेकिन पत्रिका ने कोर्ट के भय से नया पद सृजन कर लिया है। इसी तरह एक सीनियर रिपोर्टर को सिटी चीफ के पद पर पदोन्नत कर दिया है लेकिन वेतन एक रुपए भी नहीं बढ़ा है।

Read More: मजीठिया वेजबोर्डः 5 साल की लंबी लड़ाई के बाद प्रभात खबर के कुणाल को मिला 26 लाख, अब राजस्थान पत्रिका के मजीठिया क्रांतिकारियों का रास्ता हुआ साफ

Read More: भास्कर ग्रुप की गजब बेइज्जती, आफिस सील करने आ गए सरकारी कर्मचारी, काट दी बिजली, मचा हड़कंप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *