75 वें स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव दिवसः संस्कार भारती ने वंदे मातरम गायन की अपील की

भिलाई(सीजी आजतक न्यूज)। भारतीय स्वाधीनता का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। इससे संबंधित अनेक कार्यक्रम हुए और कुछ होने वाले हैं। इस संदर्भ में संस्कार भारती ने देशव्यापी स्तर पर एक ही समय पर होने वाले एकमात्र कार्यक्रम वंदेमातरम “संपूर्ण गीत का गौरवगान करने का आव्हान किया है। देशभर में 15 अगस्त 2022 को प्रातः 6.30 बजे एक ही समय में राष्ट्रगीत वंदेमातरम का गायन कर करना हैं। 15 अगस्त 1947 को सरदार पटेल के निवेदन पर संगीत मार्तंड पंडित ओंकारनाथ ठाकुर ने 15 अगस्त 1947 को प्रातः 6:30 बजे लाहोर रेडियो से सावधान की मुद्रा में संपूर्ण ” वंदेमातरम ” भावरस से ओतप्रोत स्वरूप में गाया था।

जिस नारे ” वंदेमातरम “को लगाकर सभी क्रान्तिकारीयों में जोश आ जाता था और वे पूर्ण साहस के साथ अंग्रेजों से संघर्ष करते व बलिदान भी देते और वो गीत जो स्वाधीनता आंदोलन की सभा में 1930 से पहले तक संपूर्ण रूप में गाया जाता रहा। जिस गीत के भाव में हमारी भारतमाता के गौरवशाली स्वरूप को व्यक्त किया है जो भारत के लिए निर्धारित परम वैभव के लक्ष्य को परिलक्षित करता हैं। इस राष्ट्रगीत को जनसामान्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संस्कार भारती ने उठाई है। संस्कार भारती का कहना है कि इसके लिए हमें कोई धन खर्च नहीं करना हैं केवल हम जहां रहते हैं वहां अपने परिचित मित्रो व उनके स्कूल व कालेज के विद्यार्थीयों के साथ अपने मौहल्ले में किसी एक स्थान एकत्र होकर प्रातः 6:30 बजे सावधान की मुद्रा में संपूर्ण वंदेमातरम गाना हैं।

संपूर्ण कार्यक्रम अधिकतम 10 मिनट का हैं। उस दिन 15 अगस्त हैं झण्डावंदन का कार्यक्रम के लिए विद्यार्थी व नागरिकगण तैयार होकर स्कूल, कालेज व ऑफिस जाते हैं। हमें बस अपने मौहल्ले में 10 मिनट में वंदेमातरम गीत गाना हैं। बस इतना ही करेंगे तो भारत की गौरवशाली परंपरा पुनः स्थापित होगी। गीत के शब्द व ट्यून संस्कार भारती उपलब्ध करायगी। तो आइये हम सब जहां रहते हैं वहां सभी को एकत्रकर राष्ट्र पुनरुत्थान कार्यक्रम में योगदान दें। इसकी चर्चा व संपर्क अभी से प्रारंभ करें इस संबंध में विस्तृत जानकारी इस नंबर ( 9827174654) पर ली जा सकती है।

बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय पंडित ओमकारनाथ ठाकुर

पूरा कार्यक्रम कुल 15-20 मिनट का है, “ संस्कार भारती “ द्वारा निवेदित इस देशभक्ति भावसिक्त कार्यक्रम को पूरे उत्साह से मनाने के लिए आव्हान किया गया है। संस्कार भारती छत्तीसगढ़ के सभी जिला इकाइयों में वितरित करने हेतु एक पत्रक प्रकाशित किया है। जिसमें सभी शैक्षणिक संस्थाओं में वंदे मातरम के संपूर्ण गायन का आह्वान किया गया है। सबसे आग्रह है कि चूंकि स्वतंत्रता दिवस पर सभी संस्थाओं में झंडा वंदन होगा।

अतः यदि प्रातः 6:30 बजे यह गान संस्था में होना संभव नहीं है तो कोई भी समय सुनिश्चित करके युवाओं को संपूर्ण वंदे मातरम गान के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए संस्कार भारती की ओर से संस्थाओं को वितरित पत्रक में वंदेमातरम् के गौरवशाली इतिहास सहित इस गौरव गान का ऑडियो भी प्रेषित किया गया है। जिससे उसी धुन के साथ सभी विद्यार्थी वंदे मातरम का संपूर्ण गायन कर सकें।
ज्ञातव्य है कि संस्कार भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के आग्रह पर आकाशवाणी ने भी अपने सभी केंद्रों से संपूर्ण वंदे मातरम गान को सुबह 6.30 बजे प्रसारित करने का निर्णय लिया है।

Read More: वोट के बदले सेक्स!: चुनाव हारने के बाद कांग्रेस नेत्री ने लगाया अजीबो-गरीब आरोप, कहा- वोटर्स को प्रभावित करने सेक्स वर्कर का लिया सहारा

Read More: विश्व हिंदू परिषद की दक्षिण कूचः मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने की मुहिम, VHP के प्रचारकों से संघ प्रमुख भागवत ने किया मंथन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *