बालोद जिले के 6 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को 16 जनवरी से लगेगी वैक्सीन

बालोद (सीजी आजतक न्यूज). जिले में 16 जनवरी से पहले चरण में जिले के 6 हजार 267 से अधिक स्वास्थ कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन टीके के लिए जिले भर में हर ब्लाक मुख्यालय व ब्लाक के अन्य जगहों में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है, वहीं लगातार इसको लेकर जिला प्रशासन सहित जिला स्वास्थ विभाग, पुलिस प्रशासन की बैठक हो रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन के लिए अलग अलग जगहों पर वैक्सीन स्टोरेज बनाया गया है। अब स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि 16 जनवरी से पहले ही जिले में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। जिसे सुरक्षित रखने की भी पूरी तैयारी कर ली गई हंै।

वैक्सीन लगाने की शुरुआत जिला मुख्यालय से
जिला मुख्यालय में जिला अस्पताल में संचालित फीवर क्लिनिक अस्पताल को अब कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अस्पताल बनाने की तैयारी चल रही है। क्योंकि कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत जिला मुख्यालय से ही होगी। जिसके लिए मंगलवार को फीवर क्लिनिक अस्पताल से वहां रखे समानों को हटाने के निर्देश देने पर तत्काल सामान हटाया गया, वहीं अब फीवर क्लिनिक का संचालन जिला अस्पताल के समीप बनाए गए परिजन विश्राम गृह में किया जाएगा। पहले चरण में 6267 स्वास्थ कर्मियों का चिन्हांकन के बाद बढ़ सकता है यह आंकड़ा।

25 से 30 दिन बाद लगेगा दूसरा डोज
जिले में कोरोना वैक्सीन रखने की तैयारी अंतिम चरण पर है लेकिन अब दो दिनों के भीतर ही कोरोना वैक्सीन जिले में आने की सम्भावना जताई जा रही है। पहले चरण के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी व स्वास्थ विभाग ने 6267 स्वास्थ कर्मी का चयन किया है लेकिन यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है। पहले चरण का टीका लगने के बाद दूसरे चरण के टिका के लिए 25 से 30 दिनों का समय लगेगा। वहीं कोरोना वैक्सीन टीका लगाने के लिए भी कई अलग अलग चरणों से गुजरना पड़ेगा। जिसके बारे में विभाग जानकारी भी दे रहा है।

प्रशासन की गाइडलाइन के तहत 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने की तैयारी
कोरोना वैक्सीन के लिए हर ब्लाक में अलग अलग 20 से अधिक जगहों में स्टोरेज बनाए गए है। जहां कोरोना वैक्सीन रखा जाएगा। वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर अधिकारियों को अलग अलग जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। जिला प्रशासन 16 जनवरी से पहले कोरोना वैक्सीन के बारे में मीडिया को जानकारी देगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर एसके सोनी ने बताया कि अभी तैयारी चल रही है। इस बारे में अभी कुछ नहीं बता सकते। जिले में शासन प्रशासन की गाइडलाइन के तहत 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *