चौक-चौराहों पर ट्रैफिक जवान को न देख यलो सिग्नल पार करने वाले सावधान, हो सकता है ई-चालान

रायपुर सीजीआजतक न्यूज. स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शहर की यातायात व्यवस्था एवं चौक चौराहों को स्मार्ट बनाने व सुरक्षित यातायात व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस द्वारा नए प्रयोग कर व्यवस्था बनाई जा रही है. इसी क्रम में स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए आईटीएमएस कैमरों के माध्यम से उल्लंघन करता वाहन चालाक के विरुद्ध ई चालान नोटिस जारी की जा रही है। यह चालान नोटिस वाहन चालक को अनिवार्य रूप से पटाना होता है यदि वह चालान नहीं पटाता तो आरटीओ से मिलने वाली समस्त सेवाएं बाधित रहेगी। वे न तो वाहन की खरीदी बिक्री कर सकते हैं और न ही आरटीओ की विभिन्न सुविधा सेवा से वंचित हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त एक ही नियम को बार-बार उलंघन करने पर ने दोगुना चालान पटाना पड़ेगा। जैसे सिग्नल उलंघन करने पर मोटरवीकल एक्ट के तहत रुपए 200 का चालान बनता है किंतु यही गलती दोबारा करने पर वह चालान रु 1000 तक भरना पड़ेगा।

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा ऑनलाइन ई पेमेंट की सुविधा जारी

कोरोना काल को देखते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं उलंघन करता वाहन चालकों की सुविधा हेतु यातायात पुलिस रायपुर द्वारा ऑनलाइन ई पेमेंट की सुविधा जारी की गई है जिसके तहत उलंघन करता वाहन चालक अपना चालान घर बैठे मोबाइल ऐप के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

वाहन 2 से 3 सेकंड पूर्व यलो लाइट में ही सिग्नल पार कर रहे
ई चालान जारी होने वाले ज्यादातर उलंघन करता वाहन 2 से 3 सेकंड पूर्व यलो लाइट में ही सिग्नल पार कर रहे हैं। वाहन चालकों से अपील है कि ट्रैफिक सिग्नल को ना करें नजरअंदाज। सिग्नल ग्रीन होने पर ही आगे बढ़े। ग्रीन सिग्नल के पहले निकलने पर ई चालान जनरेट हो सकता है।

चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरों की नजर से नहीं बच पाता

ज्यादातर उल्लंघन करता वाहन चालक यह मानकर की चौक पर कोई पुलिस अधिकारी कर्मचारी नहीं है सिग्नल तोड़कर चले जाता है किंतु चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरों की नजर से नहीं बच पाता जिसके तहत ई-चालान नोटिस जारी हो जाता है। वाहन चालकों से अपील है कि वह हमेशा यातायात नियमों का पालन करें। स्टॉप लाइन के पीछे खड़े हो, ग्रीनलाइट होने पर ही स्टॉप लाइन से आगे, बढ़े रॉन्ग साइड ना चले, तीन सवारी न चलें, बिना हेलमेट के वाहन ना चलाएं अन्यथा ई चालान नोटिस जारी हो सकती है।

आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से

स्मार्ट सिटी द्वारा स्थापित आईटीएमएस सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से यातायात पुलिस रायपुर को ई चालान नोटिस जारी करते 1 वर्ष से भी अधिक समय हो चुका है। इन 1 वर्षों में उलंघन करता वाहन चालकों की संख्या में लगातार कमी होना शुरू हो चुकी है लोग जागरूक हो रहे हैं। चौक चौराहों पर यातायात नियमों का पालन करने लगे हैं। शहर में अनुशासन दिखने लगा है।चौक चौराहों में भी वाहन चालक सिग्नल का पालन कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *