लो वोल्टेज से परेशान हैं किसान,सिंचाई के लिए नहीं मिल रही बिजली, 7 अगस्त को आंदोलन

दुर्ग(CGAAJTAK). जिले में सावन में वर्षा नहीं होने के कारण किसान सिंचाई के लिये पूरी तरह पंपों पर आश्रित हो गये हैं। ऐसे संकट की स्थिति में जब किसान किसी तरह अपने खेतों में फसलों की रक्षा के लिये जद्दोजहद कर रहे हैं। (CSPDCL) पिछले लगभग एक पखवाड़े से सिंचाई पंपों को बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है यदि कुछ समय के लिये होती भी है तब लो वोल्टेज के कारण किसानों के पंप जल रहे हैं। पिछले 15 दिन में ऐसा एक भी दिन नहीं रहा है जब सिंचाई पंपों को लगातार 4-5 घंटे बिजली की आपूर्ति हुई हो। (Electric supply) बिजली आपूर्ति न होने से परेशान किसानों में रोष व्याप्त है। कई स्थानों में किसानों ने स्व: स्फूर्त प्रदर्शन किया, किंतु स्थिति में अब तक सुधार नहीं हुआ है।

छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के प्रतिनिधि मंडल ने अधीक्षण अभियंता से भेंट की
सिंचाई पंपों को बिजली आपूर्ति में समस्या को लेकर छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन (Farmer organization) के प्रतिनिधि मंडल ने सीएसपीडीएल के अधीक्षण अभियंता (Superintendent Engineer) से भेंट की। सिंचाई पंपों में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार और आवश्यकता के अनुसार लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होनें प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है कि 2-3 दिनों में सिंचाई पंपों की बिजली आपूर्ति की समस्या को दूर कर लिया जाएगा। इस दौरान संभागीय अभियंता भी मौजूद थे। प्रतिनिधिमंडल में राजकुमार गुप्त, आईके वर्मा, झबेंद्र भूषण वैष्णव, उत्तम चंद्राकर, संतु पटेल आदि शामिल थे

7 अगस्त को बिजली कंपनी का घेराव
सिंचाई पंपों को सुनिश्चित और लगातार बिजली आपूर्ति न होने से परेशान किसानों द्वारा छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन के नेतृत्व में शुक्रवार 7 अगस्त को रायपुर नाका वायशेप ओवर ब्रिज के नीचे बिजली कंपनी (ईडी) कार्यालय को घेरकर निरंतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग करेंगे। पीडि़त किसान (Corona virus) कोरोना संक्रमण का ध्यान और नियमों का पालन करते हुए सुबह 11 बजे तक पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *