WEATHER : सावन भी सूखा बीता, भादो में बारिश की उम्मीद, मंगलवार से बारिश की संभावना

दुर्ग(सीजीआजतक न्यूज). सावन का पूरा महीना सूखा बीत गया। (Rainy season) सोमवार की दोपहर शहर में काले बादल छाए रहे लेकिन कुछ देर गरज चमक के बाद वह भी लौट गए। (Weather) इससे सावन के अंतिम दिनों में भी बारिश की उम्मीद खत्म हो गई। इधर मौसम विभाग (weather department) ने 4 अगस्त से बेहतर बारिश की उम्मीद जताई है।

द्रोणिका बंगाल की खाड़ी तट पर स्थित
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका गंगानगर, नरनौल, ग्वालियर, वाराणसी, देहरी, जमशेदपुर, बालासोर और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर बंगाल की खाड़ी तट स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास बांग्लादेश के ऊपर 2.1 किलोमीटर से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 3.1 किलोमीटर से 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी उसके आसपास है। एक पूर्व पश्चिम शियर जोन 16 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।

गरज चमक के साथ छींटे पडेंग़े
मानसून द्रोणिका अपने सामान्य स्थिति पर आ गया है इसलिए वर्षा की मात्रा और क्षेत्र में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि 4 अगस्त से प्रदेश में बारिश की स्थिति में सुधार हो सकता है। अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है।

4 अगस्त से तेज बारिश की उम्मीद
प्रदेश में कल यानी 4 अगस्त को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने, भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *