Manyata Dutt Birthday: संजय दत्त के ल‍िए जीवनदान साबित हुआ 21 साल छोटी मान्‍यता से शादी का फैसला

मान्यता दत्त आज अपना 42वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। मान्यता आईं तो बॉलिवुड में थीं फिल्म ऐक्ट्रेस का सपना लेकर, लेकिन कुछ छोटी-मोटी फिल्मों और आइटम नंबर से ज्यादा यहां उन्हें मिल न सका। मुंबई में ही जन्मीं मान्यता दुबई में पली-बढ़ीं, लेकिन ऐक्ट्रेस बनने का ख्वाब लेकर उन्होंने मुंबई की तरफ रुख किया।

साल 2003 में प्रकाश झा की फिल्म ‘गंगाजल’ में मान्यता को आइटम नंबर करने का मौका मिला, लेकिन करियर ने तब भी रफ्तार नहीं पकड़ी।

इसके बाद मान्यता ऐक्टिंग में करियर की तलाश में बी ग्रेड की फिल्मों की तरफ भी बढ़ीं और उन्हें एक फिल्म मिली ‘लवर्स लाइक अस’ जिसके राइट्स संजय दत्त के पास थे और यहीं से शुरू हुआ उनके मुलाकात का सिलसिला।

हालांकि, वह दौर तब का था जब 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाके के मामले में 31 जुलाई, 2007 को टाडा कोर्ट ने संजय दत्त को दोषी करार दिया था। इसके बाद वह जमानत पर कई बार बाहर आए और फिर सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम ज़मानत दे दी।

इधर मान्यता से प्यार और मुलाकात का सिलसिला बढ़ता गया और 7 फरवरी 2008 को संजय ने करीब 21 साल छोटी मान्यता से शादी रचा ली। काफी गुपचुप तरीके से हुई यह शादी, जिसके बारे में पहले किसी को कोई खबर नहीं थी। कहते हैं कि घरवाले भी इनकी शादी के खिलाफ थे। ऐसे वक्त में शादी का फैसला लेना एक बड़ा फैसला कहा जा सकता है।

लेकिन, तब तक शायद नहीं पता था कि आनेवाला वक्त इस कपल के लिए क्या तूफान लेकर आ रहा है। साल 2010 में दोनों जुड़वां बच्चों के पैरंट्स बन गए और सबकुछ काफी अच्छा चल रहा था कि साल 2013 सुप्रीम कोर्ट ने टाडा अदालत के फैसले को सही ठहराते हुए संजय को पांच साल की सजा सुनाई और इस बार उनकी जिंदगी से जीन और जिंदगी जुड़ चुकी थी। घरवालों के लिए इस वक्त को काट पाना मुश्किल हो गया था, लेकिन संजय दत्त की इस मुश्किल घड़ी में उनके साथ मजबूती बनकर खड़ी रहीं मान्यता।

संजय दत्त इस दौरान जेल में सजा काट रहे थे और इधर मान्यता पूरी हिम्मत से अपने घर और बच्चों को अकेली संभाल रही थीं। जब भी संजय पैरोल पर बाहर आते मान्यता उनका हिम्मत बढ़ातीं कि यह वक्त भी जल्दी कट जाएगा।

कैमरे के सामने जब भी परिवार की तस्वीरें सामने आईं मान्यता संजय को हमेशा ढांढस बंधाती दिखीं।

जब संजय दत्त फाइनली साल 2016 में जेल से बाहर आए तो प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनके साथ ही खड़ी रहीं ताकि उन्हें इस वक्त हिम्मत दे सकें।

मान्यता आज अपनी शादीशुदा लाइफ को खूब जी भरकर जी रही है और संजय व बच्चों का खूब ख्याल रखती हैं। मान्यता अक्सर अपने परिवार के साथ अपनी खुशहाल पलों की झलकियां शेयर किया करती हैं।

इतना ही नहीं मान्यता ने अपने अच्छे व्यवहार से त्रिशला दत्त से भी अपने रिश्तों में मिठास घोल ली, जो संजय दत्त की बड़ी बेटी हैं। मान्यता संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा की बेटी हैं, जो उम्र में मान्यता से केवल 10 साल छोटी हैं। कहते हैं कि संजय दत्त और मान्यता की शादी से त्रिशला खुश नहीं थीं, लेकिन धीरे-धीरे मान्यता ने अपनी जिंदगी के हर पहलुओं को ठीक कर लिया।

कह सकते हैं कि वह शानदार ऐक्ट्रेस भले न बन पाईं, लेकिन वह एक अच्छी पत्नी, दोस्त और मां जरूर बनी हैं और एक शानदार होम मेकर भी हैं मान्यता।

NBT Entertainment अब Telegram पर भी। हमें जॉइन करने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और मोबाइल पर पाएं हर जरूरी अपडेट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *