Bhopal के इन 25 इलाकों में है Lockdown, यहां देखें पूरी सूची

भोपाल
कोरोना संक्रमण की वजह से भोपाल के 25 इलाकों में लॉकडाउन है। इन इलाकों से ही भोपाल में लगातार नए केस सामने आ रहे थे। इसके बाद कलेक्टर ने यह फैसला लिया है। जरूरी सामनों को छोड़ सभी दुकान और बाजार इन इलाकों में बंद रहेंगे। कलेक्टर ने कहा है कि अगर संक्रमण बढ़ा, तो लॉकडाउन भी बढ़ेगा। प्रशासन इन इलाकों में सख्ती के साथ पेश आएगी।

भोपाल में कर्फ्यू का समय भी बदला गया है। अब शहर में रात 8 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। वहीं, लॉकडाउन वाले इलाके में जरूरी सामनों की सप्लाई नगर निगम करेगा। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से भोपाल में 100 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज एक दिन में मिल रहे थे। मंगलवार को भी 95 मरीज मिले हैं। इसके बाद कलेक्टर ने लॉकडाउन का फैसला किया है।

इन क्षेत्रों में लॉकडाउन
वहीं, पुराने भोपाल के मंगलवारा, हनुमानगंज, कोतवाली, न्यू इतवारा रोड, जुमेराती, काजीपुरा, कुम्हारपुरा, लखेरापुरा, खजांची गली, लोहा बाजार, नूर महल रोड, इब्राहिमपुरा, चौक जैन मंदिर, गुर्जरपुरा और सिलावटपुरा में मंगलवार रात से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

इसके साथ ही नए भोपाल के भी कुछ इलाकों में लॉकडाउन लागू किया गया है। नए भोपाल में कमला नगर, बागसेवनिया क्षेत्र में बागसेवनिया बाजार और बस्ती, राजा भोज आर्केड और तिराहा से ओम नगर क्षेत्र में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावे अरेरा कॉलोनी और शिवाजी नगर के भी कुछ कमर्शियल क्षेत्र में लॉकडाउन को लेकर फैसला आज होगा।

क्या रहेगा प्रतिबंधित
लॉकडाउन वाले इलाके में बेरिकेटिंग किया जाएगा। इसमें आम नागरिकों के आवागमन को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। बेरिकेटिंग वाली जगहों पर संस्थान, दुकान, ऑफिस और सभी व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेगी। संबंधित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति मेडिकल इमरजेंसी सेवा को छोड़कर अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकल सकेंगे। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर धारा 188 के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने क्या कहा
वहीं, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल जिले की परिस्थिति को देखते हुए पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संपूर्ण भोपाल जिले की समस्त राजस्व सीमाओं में आज 21 जुलाई से आगामी आदेश तक रात 8:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू की घोषणा की है। गौरतलब है कि पूर्व में जारी आदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू रात्रि 10:00 से प्रातः 5:00 बजे तक नियत किया गया था। भोपाल जिले में अब तक 4,512 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 142 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *