समस्तीपुर: सिविल सर्जन की कोरोना से मौत

ऋषिकेश नारायण सिंह, पटना/समस्तीपुर:
बिहार से एक और दुखद खबर है। समस्तीपुर जिले के स्वास्थ्य विभाग के मुखिया को कोरोना () ने अपना शिकार बना लिया है। जिले के सिविल सर्जन ने कोविड-19 संक्रमण की चपेट में आकर दम तोड़ दिया।

समस्तीपुर के सिविल सर्जन की कोरोना से मौत
कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए बिहार के समस्तीपुर जिला के सिविल सर्जन आरआर झा का पटना एम्स में बुधवार की सुबह निधन () हो गया है। समस्तीपुर के जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषभ कुमार ने बुधवार को बताया कि बुधवार की सुबह 7 बजे अस्पताल में डाक्टर झा की मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि पिछली 13 जुलाई को उनकी जांच की गई थी और रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि के बाद उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स में भर्ती कराया गया था।

बिहार में अबतक 4 डॉक्टरों की कोरोना से मौतइसके पहले बिहार स्वास्थ्य सेवा से रिटायर्ड और प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सक कल्याण कुमार की मौत () हो गई थी।वे भोजपुर के शाहपुर में निजी प्रैक्टिस करते थे।पीएमसीएच के ईएनटी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एनके सिंह की भी बीते मंगलवार की सुबह कोरोना से मौत हो गई थी। वे एम्स में सात दिनों से भर्ती थे। 6 जुलाई को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वो सिर्फ एक दिन ही पीएमसीएच में ही भर्ती रहे थे। पटना एम्स में बीते सोमवार को गया के डॉक्टर की मौत हो गई थी। गया निवासी डॉक्टर डॉ. अश्विनी कुमार (59) वहां के कोतवाली थाने के रामानंदपुर के रहने वाले थे। गया में निजी प्रैक्टिस करते थे। बीमार पड़ने पर दो जुलाई को पटना एम्स में भर्ती कराए गए थे। उनकी स्थिति काफी गंभीर थी।

कोरोना ने बिहार के सियासी गलियारे में भी बनाया पहला शिकार
बिहार में कोरोना ने पहले नेता की जान ले ली है। बिहार के बीजेपी एमएलसी सुनील कुमार सिंह की कोरोना संक्रमण का शिकार होकर मौत हो गई है। सुनील कुमार सिंह दरभंगा जिले के रहनेवाले थे। MLC की मौत के बाद सियासी गलियारे में शोक की लहर है। बीजेपी एमएलसी सुनील कुमार सिंह एक हफ्ते पहले ही कोरोना पॉजिटिव () पाए गए थे। संक्रमण मिलने के बाद MLC सुनील कुमार सिंह को पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। लेकिन उनकी हालत लगातार बिगड़ती चली गई। मंगलवार की रात वो कोरोना से जंग हार गए और दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

सीएम नीतीश समेत कई नेताओं ने जताया शोकमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानपार्षद सुनील कुमार सिंह की मौत पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि सुनील कुमार सिंह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे। सामाजिक कार्यों में उनकी गहरी अभिरुचि थी। अपने व्यक्तित्व की बदौलत उन्होंने समाज के सभी वर्गों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया। उनका निधन राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत विधान पार्षद के पुत्र सुजीत कुमार से बात कर उन्हें सांत्वना दी। सुनील कुमार सिंह के निधन पर बिहार के राज्यपाल फागू सिंह चौहान और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी शोक जताया है।

इधर डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने अपने शोक सन्देश में कहा कि ‘दरभंगा से आने वाले एमएलसी सुनील कुमार सिंह कोरोना से पीड़ित थे और पटना एम्स में भर्ती थे जहां उनका इलाज चल रहा था। आज अचानक शाम में हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई है। उनकी मौत से भाजपा परिवार और व्यक्तिगत तौर पर मैं मर्माहत हूं।
मैं दिवंगत आत्मा की शांति व शुभचिंतकों, समर्थकों व परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।’

सियासी गलियारे में कोरोना से पहली मौतबिहार के सियासी गलियारे में कोरोना से ये पहली मौत है। इससे पहले राज्य सरकार के मंत्री विनोद कुमार सिंह, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, जदयू नेता अजय आलोक और रामकृपाल यादव के अलावा कई बड़े नेता कोरोना की जद में आ चुके हैं। नेताओं के साथ उनके घरवाले भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल तो दो दिन पहले ही स्वस्थ होकर होम क्वारंटीन हुए हैं। जबकि उनके परिजनों का इलाज अभी चल रहा है।

बिहार में कोरोना से हालात बेहद खराबबिहार में कोरोना लगभग बेकाबू ही दिख रह है। स्वास्थ्य विभाग के अपडेट के मुताबिक राज्य में अबतक 28,564 कोरोना पीड़ित मिल चुके हैं। इनमें से 199 की मौत हो गई है। हालांकि ठीक होनेवालों की तादाद 18,741 है लेकिन राज्य में कोरोना के अभी भी 9,624 एक्टिव केस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *