हम सुलेमानी को भूले नहीं, अमेरिका को भुगतना होगा अंजाम: ईरान

तेहरान
ईरान ने एक बार फिर अमेरिका को अंजाम भुगतने की धमकी दी है। ईरान कहा है कि अमेरिका को कासिम सुलेमानी को मारने का बराबर का खमियाजा भुगतना पड़ेगा। मंगलवार को ईराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कादिमी के साथ हुए बैठक में ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खमैनी ने अमेरिका को धमकाया। खमैनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस बात का जिक्र था।

3 जनवरी को अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी की मौत हो गई थी। वह ईरान की रेवोल्युशनरी गार्ड्स के लीडर थे। अमेरिका ने सुलेमानी पर इलाके में अमेरिकी फौज पर हुए हमले के पीछे के मास्टरमाइंड होने का आरोप लगाया था।

खमैनी ने कादिमी से कहा, ‘उन्होंने (अमेरिका) आपके मेहमान को आपके घर में मारा और बेशर्मी से उसे स्वीकार भी किया।’

कादिमी आधिकारिक यात्रा पर ईरान पहुंचे थे।

खमैनी ने आगे कहा, ‘इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान कासिम सुलेमानी की शहादत को कभी नहीं भूलेगा और वह अमेरिका को इसका बराबर और करारा जवाब देगा।’

मई 2020 में पद संभालने के बाद इराकी प्रधानमंत्री की पहली आधिकारिक विदेश यात्रा है। उनकी पहली यात्रा सऊदी अरब की होनी थी लेकिन वहां के किंग के अस्पताल में भर्ती होने के बाद इसे टालना पड़ा।

खमैनी ने इराक से कहा कि ईरान पड़ोसी देश के अमेरिका के साथ संबंधों में दखलंदाजी नहीं करेगा लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘अमेरिकी जिस देश में होते हैं वहां करप्शन, बर्बादी और तबाही का कारण बनते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *