देखें: विंडीज पर इंग्लैंड की जीत, बने ये 5 रेकॉर्ड

मैनचेस्टर टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराकर इंग्लैंड की टीम ने विजडन ट्रोफी जीतने को अपनी उम्मीदों को सुरक्षित नहीं रखा है बल्कि अपने कई रेकॉर्ड्स में भी सुधार किया है। डालते हैं इस मैच के बाद बने कुछ खास आंकड़ों पर एक नजर…

इन दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट में यह 159वीं भिड़ंत थी। इंग्लैंड की टीम ने यहां जीत दर्ज कर वेस्टइंडीज पर अपनी 50वीं जीत दर्ज की। इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में यह तीसरी टीम हैं, जिसे उसने सबसे ज्यादा बार हराया है। इस फेहरिस्त में नंबर 1 पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसे इंग्लैंड ने 351 टेस्ट खेलकर 110 बार पटकनी दी है।

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर एक रेकॉर्ड यह भी है कि यहां अगर टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग चुने तो उसे आज तक जीत नहीं मिली है। हां, इस मामले में यहां मैच ड्रॉ के चांस सबसे अधिक रहे हैं। इस मैदान पर अब तक 9 बार ऐसा हुआ है, जब टॉस जीतने वाली टीम ने फील्डिंग चुनी। इन 9 में से 7 बार मैच ड्रॉ रहे हैं। यह दूसरा मौका है, जब टॉस जीतने वाली टीम को यहां पहले फील्डिंग कर हार का सामना करना पड़ा।

टेस्ट: 9, जीते: 0, हारे: 2, ड्रॉ: 7

विंडीज के टेस्ट इतिहास में यह छठी बार हुआ है, जब उसने मैच के 5वें दिन अपनी दूसरी पारी शुरू की और इसके बावजूद वह टेस्ट मैच हार गई। इंग्लैंड ने इस लिहाज से उसे दूसरी बार ऐसी मात दी है।

1. vs इंग्लैंड, एजबेस्टन 1963,
2. vs श्रीलंका, कैंडी 2001/02,
3. vs बांग्लादेश, आर्नोस वेले 2009,
4. vs न्यूजीलैंड, ब्रिजटाउन 2014,
5. vs भारत, ग्रोस आइलिट 2016,
6. vs इंग्लैंड, मैनचेस्टर 2020

22 वर्षीय सैम करन अपने करियर का यह 18वां टेस्ट मैच खेल रहे थे। अपने देश में यह उनका 8वां टेस्ट मैच है। सैम करन ने इंग्लैंड में अभी तक जितने भी टेस्ट खेले हैं, उनमें इंग्लैंड को जीत मिली है। अब सैम करन छठे ऐसे इंग्लिश खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्हें अपने घरेलू मैदान पर लगातार 8 टेस्ट तक जीत मिली हो। सैम से पहले केन ब्रिंग्टन, माइकल स्मिथ, एंड्र्यू स्ट्रॉस, जेरेंट्स जॉन्स और टिम ब्रेसनैन शामिल हैं।

अपने करियर का 65वां टेस्ट मैच खेल रहे बेन स्टोक्स ने 8वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। इस मैच में स्टोक्स ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में नाबाद 78* (कुल 254) रन बनाए और विंडीज की दोनों पारियों कुल 3 विकेट भी अपने नाम किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *