पश्चिम बंगाल में हर हफ्ते 2 दिन पूर्ण लॉकडाउन

कोलकाता
कोरोना वायरस का संक्रमण देश भर में तेजी से बढ़ रहा है। पश्चिम बंगाल में () कोरोना महामारी अब भयावह रूप लेने लगी है। ऐसे में मुख्यमंत्री (Mamata Banerjee) ने राज्य में गुरुवार और शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल में अब हर सप्ताह दो दिन पूर्ण लॉकडाउन (Complete Lockdown) रहेगा।

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय, सभी गैर आवश्यक गतिविधियां, समारोह, परिवहन, सभी बाजार, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां बंद रहेंगी। ने राज्य के 63 और इलाकों को ”व्यापक आधार” वाले कंटेनमेंट जोन की सूची में शामिल किया है। इसके साथ ही राज्य में ऐसे क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 739 हो गई है।

पश्चिम बंगाल में रविवार को आए थे 2,278 नए मामले
पश्चिम बंगाल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,278 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 42,487 हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में रविवार को कोरोना महामारी के कारण 36 और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 1,112 तक पहुंच गया। कोलकाता में सबसे अधिक 15 मरीजों की मौत हुई जबकि उत्तरी 24 परगना में नौ, हुगली में चार, हावड़ा और दक्षिण 24 परगना में तीन-तीन, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर में एक-एक मौत हुई थी।

यूपी और कर्नाटक में भी लॉकडाउन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल से पहले यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके तहत प्रदेश में हर शनिवार-रविवार को पूर्णतः लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके अलावा कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक सप्ताह का लॉकडाउन लगाया है। सरकार ने बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण, दक्षिण कन्नड़ और धारवाड़ जिलों में 22 जुलाई को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की है, जहां कोविड-19 के काफी मामले आये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *