इस्लामाबाद की लाल मस्जिद की पुलिस ने घेरा

इस्लामाबाद
की राजधानी इस्लामाबाद में स्थित एक बार फिर विवादों में है। दरअसल, मस्जिद के पूर्व इमाम और विवादित मौलाना अब्दुल अजीज ने सरकार के नियंत्रण वाली इस मस्जिद पर कब्जा करने की धमकी दी थी। जिसके बाद 2007 की घटना से सबक लेते हुए रविवार को भारी पुलिस बल ने मस्जिद को चारों तरफ से घेर लिया।

अजीज ने दी है कब्जे की धमकी
अजीज का एक करीबी सहयोगी मौलाना इदरीस पिछले हफ्ते राजधानी स्थित एक मदरसे के बाहर से रहस्यमय परिस्थितियों में गायब हो गया था, जिसके बाद अजीज ने मस्जिद पर कब्जा करने की धमकी दी है। अजीज को मस्जिद के इमाम पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

मस्जिद के बाहर भारी पुलिस बल तैनात
पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, हमने (अजीज के मस्जिद पर कब्जा करने के) कदम को रोकने के लिए शुक्रवार को उपाय किए, क्योंकि हमें खुफिया रिपोर्ट मिली जिसमें कहा गया था कि अजीज मस्जिद लौटने की कोशिश कर सकता है।

दो महीने पहले सरकार और अजीज में हुआ था समझौता
सरकार और अजीज़ के बीच समझौता होने के बाद उसने करीब दो महीने पहले मस्जिद को खाली कर दिया था। इससे पहले, वह मस्जिद वापस आ गया था और कुछ हफ्तों तक मस्जिद में रहा था। अजीज का सहयोगी इदरिस जामिया फरीदिया के बाहर से 15 जुलाई को गायब हो गया था। अजीज ने उसे मदरसे में निर्माण कार्य को देखने का काम सौंपा था।

2007 में लाल मस्जिद में घुसी थी सेना
अज़ीज़ 2007 तक लाल मस्जिद का इमाम-ए आज़म (मुख्य इमाम) था। उस साल मस्जिद को बंधक बनाए बदमाशों के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियान में बच निकलने की कोशिश के दौरान उसे गिरफ्तार कर दिया गया था और जेल भेज दिया गया था। हालांकि, उसे बाद में छोड़ दिया गया था लेकिन इमाम के तौर पर उसकी बहाली नहीं की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *