फिल्‍म में निभाना चाहते थे दूसरा किरदार, इसलिए इन 6 सिलेब्‍स ने छोड़ दीं फिल्‍में

बॉलिवुड ऐक्‍टर्स को यह तो हम अक्‍सर कहते हुए सुनते हैं कि उन्‍होंने फिल्‍म रिजेक्‍ट कर दी क्‍योंकि उन्‍हें स्‍क्रिप्‍ट पसंद नहीं आई या कहानी समझ नहीं आई। कई बार ऐसा भी होता है कि ऐक्‍टर को लगता है कि कैरक्‍टर उनकी पर्सनैलिटी से मैच नहीं कर रहा है और इस वजह से भी वे फिल्‍में छोड़ देते हैं। ऐसे भी मौके आते हैं कि को-स्‍टार को ना पसंद करना भी फिल्‍म से दूरी बनाने की वजह बनता है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे बॉलिवुड सिलेब्‍स के बारे में बता रहे हैं जिन्‍होंने फिल्‍में इसलिए रिजेक्‍ट कीं क्‍योंकि वह उसी फिल्‍म में दूसरा कैरक्‍टर प्‍ले करना चाहते थे…

राजकुमार हिरानी और आमिर खान की जोड़ी जब भी किसी फिल्‍म में साथ आती है, कमाल करती है। उनकी फिल्‍मों ट्रैक रेकॉर्ड भी यही कहता है। हालांकि, हिरानी ने आमिर को फिल्‍म ‘संजू’ में भी सुनील दत्‍त का रोल ऑफर किया था लेकिन ऐक्‍टर रणबीर के पिता नहीं बनना चाहते थे। आमिर खुद संजय दत्‍त का रोल प्‍ले करना चाह रहे थे। चूंकि, विधु विनोद चोपड़ा और संजय दत्‍त, दोनों की यही लगा कि रणबीर टाइटल रोल के लिए बेस्‍ट चॉइस हैं, ऐसे में आमिर को फिल्‍म छोड़नी पड़ी।

‘रेस’ फ्रैंचाइज की बात हो और सैफ अली खान का ख्‍याल न आए, यह जरा मुश्‍किल है। शायद यही वजह थी कि ‘रेस 3’ ऑडियंस ने रिजेक्‍ट कर दिया और सलमान खान का स्‍टार पावर भी फिल्‍म को बचा ना सका। बता दें, फिल्‍म में बॉबी देओल वाला रोल पहले सैफ को ऑफर किया गया था लेकिन वह लीड रोल के लिए अड़े थे।

रणवीर सिंह का नहीं बल्कि रणबीर कपूर को फिल्‍म में दूसरा रोल ऑफर हुआ था। लोगों को लगा कि यह मोईन भाई वाला कैरक्‍टर था लेकिन यह साफ नहीं है। रणबीर दूसरा रोल करना चाहते थे लेकिन उस रोल के लिए ऐक्‍टर फाइनल हो गया था, ऐसे में जोया को ना कहना पड़ा। जब रणबीर को भी लगा कि वह रोल नहीं मिलेगा तो वह भी इससे दूर हो गए।

जोया अख्‍तर की यह फिल्‍म भी रणबीर कपूर के हाथ नहीं आई। रणबीर को रणवीर सिंह वाला रोल प्ले करना था जबकि करीना कपूर खान को प्रियंका चोपड़ा वाला। फिर पता चला कि रणबीर शायद फरहान अख्‍तर वाला किरदार निभाना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। जब करीना ने इस प्रॉजेक्‍ट से खुद को अलग कर लिया तो फिर रणबीर ने भी इससे हटने का फैसला ले लिया।

बहुत से लोगों को यह बात नहीं मालूम होगी कि ‘दिल चाहता है’ में रितिक रोशन को आमिर खाना वाला रोल ऑफर हुआ था। हालांकि, रितिक दूसरा किरदार निभाना चाहते थे क्‍योंकि उन्‍हें फिल्‍म में आमिर यानी आकाश का कैरक्‍टर काफी क्रूर लगा। डायरेक्‍टर फरहान अख्‍तर ने उन्‍हें दूसरा रोल नहीं दिया और फिर वह फिल्‍म से अलग हो गए।

अरमान कोहली और शाहरुख खान ने एक ही साल शुरुआत की थी। उस वक्‍त लोगों को लगा था कि अरमान कोहली बॉलिवुड के लिए अगली बड़ी चीज साबित होंगे। हालांकि, उनकी पहली फिल्‍म ‘विद्रोही’ बुरी तरह फ्लॉप हो गई। इसके बाद उन्‍हें ‘दीवाना’ के लिए कास्‍ट किया गया जिसके लिए उन्‍होंने शूटिंग भी शुरू कर दी थी। उनकी नजर ऋषि कपूर के रोल पर थी जो कि उन्‍हें लीड रोल लग रहा था। आखिर में अरमान ने फिल्‍म छोड़ी दी और फिर शाहरुख खान ने डेब्‍यू किया। आगे चलकर फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर ब्‍लॉकबस्‍टर साबित हुई और कई अवॉर्ड्स जीते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *