ओलिंपिक: NZ से पहला मैच खेलेगी भारतीय पुरुष हॉकी टीम

लुसानेचार दशक से पदक के लिए इंतजार कर रही भारतीय पुरुष हॉकी टीम तोक्यो ओलिंपिक में अपने अभियान का आगाज 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। महिला टीम उसी दिन नीदरलैंड से पहला मैच खेलेगी।

आठ बार की चैंपियन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है जबकि ग्रुप-बी में बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, कनाडा और साउथ अफ्रीका है। तोक्यो ओलिंपिक इसी साल यानी 2020 में होने थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं।

पढ़ें,

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आठवां और आखिरी ओलिंपिक गोल्ड मेडल 1980 में मॉस्को में जीता था। उसे 25 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से, 27 जुलाई को स्पेन, 29 जुलाई को गत चैंपियन अर्जेंटीना और 30 जुलाई को जापान से खेलना है।

महिला वर्ग में भारत को पूल-ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड और साउथ अफ्रीका के साथ रखा गया है। पूल-बी में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन और जापान हैं। महिला टीम 24 जुलाईको नीदरलैंड के खिलाफ खेलने के बाद जर्मनी (26 जुलाई), ब्रिटेन (28 जुलाई), अर्जेंटीना(29 जुलाई) और जापान(30 जुलाई) से खेलेगी।

पहले हॉकी स्पर्धा 25 जुलाई से सात अगस्त 2020 के बीच होनी थी। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम के साथ मैचों के क्रम और स्थान में भी बदलाव का ऐलान किया।

अगले साल ओलिंपिक में पुरुष हॉकी का पहला मैच जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा जबकि महिला वर्ग के पहले मैच में वर्ल्ड चैंपियन और दुनिया की नंबर-1 टीम नीदरलैंडका सामना भारत से होगा। दोनों पूल से शीर्ष चार टीमें क्वॉर्टर फाइनल खेलेंगी। पुरुष वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल एक, तीन और पांच अगस्त को होंगे जबकि महिला वर्ग में ये मुकाबले दो, चार और छह अगस्त को खेले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *