सबसे बड़े कोरोना सेंटर से पहला मरीज ठीक

नई दिल्ली
राजधानी वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच राहत की खबर है। जो कि दुनिया के सबसे बड़े कोरोना केयर सेंटर से आई है। छतरपुर स्थित राधा स्वामी ब्यास में बने (एसपीसीसीसी) से आज एक 39 वर्षीय व्यक्ति को पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई। इस अस्पताल में कोरोना महामारी से पूरी तरह ठीक होने वाला यह पहला मरीज है। साउथ दिल्ली के रहने वाले इस मरीज को 5 जुलाई को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया था।

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर, राधा सोमी ब्यास, छतरपुर से ठीक होने वाला यह पहला मरीज है। मरीज के अस्पताल से डिस्चार्ज होने के दौरान आईटीबीपी के डॉक्टरों ने उसके स्वागत में ताली बजाई और उसे अलविदा कहा। अधिकारी ने बताया कि मरीज को घर जाते समय एक गुलाब, एक स्मृति चिन्ह और एक COVID-19 मुफ्त प्रमाण पत्र भी दिया गया। इस दौरान उसे सात दिनों तक होम क्वारंटीन के नियमों का पालन करने को कहा गया है।

अब तक कुल 147 मरीज भर्ती
अधिकारी ने कहा कि अब तक कुल 147 मरीजों को सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। इसके दो सेगमेंट हैं – एक COVID केयर सेंटर (CCC), जहां एसिम्प्टोमैटिक पॉजिटिव कोरोना वायरस के मामलों का इलाज किया जा रहा है। वहीं दूसरा डेडिकेटेड COVID हेल्थ केयर (DCHC) है, इसमें लक्षणों वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यहां पर ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम भी होगा। इस योजना के अनुसार, CCC में 90 फीसदी बेड होंगे जबकि DCHC में बाकी 10 फीसदी बेड होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *