'ताकत से मिलती है स्वतंत्रता', चीन पर सख्त US

वॉशिंगटन
चीन की नाक के नीचे साउथ चाइना सी में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर अपने शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, बौखलाया चीन लगातार युद्ध की धमकियां दे रहा है। चीन की सरकारी मीडिया अमेरिका, ताइवान और जापान को जमकर खरीखोटी सुना रही हैं। इस बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने भी चीन पर निशाना साधा है।

मार्क एस्पर ने ट्वीट कर चीन को दी चेतावनी
मार्क एस्पर ने साउथ चाइना सी में तैनात अमेरिकी एयरक्राफ कैरियर यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन की तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा कि सद्भावना और शुभकामना स्वतंत्रता को सुरक्षित नहीं रखती हैं। इसके लिए सामर्थ्य की जरूरत है। आपको साउथ चाइना सी में अमेरिकी नौसेना के यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन को देखना होगा।

चीनी मीडिया ने दी अमेरिका को धमकी
गुरुवार को अमेरिकी युद्धक विमानों के चीनी हवाई क्षेत्र के पास से गुजरने पर सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने ट्रंप प्रशासन को सीधे तौर पर चेतावनी देते हुए कहा कि इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। इतना ही नहीं, चीनी मीडिया ने दावा किया कि उसकी सेना पहले की अपेक्षा अब ज्यादा ताकतवर है जो अमेरिका को हर क्षेत्र में मात दे सकती है।

अमेरिकी सेना को चीन ने दी चेतावनी
ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि यूएस एयरफोर्स से सैन्य टोही विमानों ने बुधवार को चीन के गुआंगडोंग प्रांत के करीब उड़ान भरी है। इसके अलावा, बुधवार को एक अमेरिकी नौसेना का EP-3E ग्वांगडोंग के तटीय हवाई क्षेत्र के 90 किलोमीटर के दायरे में आ गया था। सरकारी मीडिया ने आगे कहा कि इन छोटी-छोटी घटनाओं से भी क्षेत्र में गंभीर संघर्ष देखने को मिल सकता है।

‘चीन की टोह ले रहे अमेरिकी विमान’
ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दावा किया कि अमेरिकी जासूसी विमान पिछले तीन दिनों से लगातार देश के दक्षिण तटीय इलाके में चीनी क्षेत्र के बेहद करीब से टोह ले रहा है। अखबार ने चीनी सैन्‍य व‍िशेषज्ञों के हवाले कहा कि अमेरिका की इस कार्रवाई का मकसद चीन के जंगी जहाजों और हथियारों की टोह लेना है जो दक्षिण चीन सागर और ताइवान की ओर जाते हैं।

चीनी अखबार ने कहा कि अमेरिका का EP-3E निगरानी विमान बुधवार को बाशी चैनल से गुजरा और दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत की ओर गया। ए‍क समय में यह गुआंगडोंग से मात्र 51.68 नॉटिकल मील की दूरी पर था। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि लगातार तीसरे दिन ऐसा है जब अमेरिकी जासूसी विमान चीन के इतने नजदीक से गुजरा है।

‘अमेरिका सैन्‍य संघर्ष की तैयारी के लिए आंकड़े जुटा रहा’
चीनी विशेषज्ञों का दावा है कि अमेरिका सैन्‍य संघर्ष की तैयारी के लिए खुफिया आंकड़े जुटा रहा है। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने बताया कि अमेरिका का EP-3E और RC-135 विमान इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेट‍िक स‍िग्‍नल और संचार सिग्‍नल को पकड़ता है और उसका विश्‍लेषण करके चीन के हथियारों और साजो सामान के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करता है। चीनी अखबार ने दावा किया कि RC-135 मिसाइलों का पता लगाने में सक्षम है।

दरअसल, गुआंगडोंग में चीन के कई युद्धपोतों के रुकने का ठिकाना है। इसके अलावा पीएलए के दक्षिणी थिएटर कमांड का मुख्‍यालय भी गुआंगडोंग के गुआंगझाओ में है। पीएलए की दक्षिणी कमान बेहद महत्‍वपूर्ण मानी जाती है और उसी के पास विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के हितों की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है। ताइवान पर नजर रखने का जिम्‍मा भी इसी के पास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *