कनाडा से उलझा चीन, अंजाम भुगतने की धमकी

टोरंटो
हुआवे के बाद अब हॉन्ग कॉन्ग को लेकर चीन और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। जिसके बाद चीन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कनाडा अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे। इस बीच चीन ने अपने नागरिकों को कनाडा की यात्रा न करने को लेकर चेतावनी जारी की है। चीन ने कहा है कि नागरिकों को स्थानीय सुरक्षा के हालात का खास ध्यान रखना चाहिए। टोरंटो स्थित चीनी दूतावास ये यह जानकारी सोशल मीडिया ऐप वीचैट पर जारी की।

हॉन्ग कॉन्ग को लेकर कनाडा ने दिया झटका
प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कुछ दिनों पहले ही हॉन्ग कॉन्ग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि को खत्म कर दिया था। इसके अलावा कनाडा ने हॉन्ग कॉन्ग को भेजे जाने वाले सैन्य उपकरणों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। कनाडा ने ये कदम चीन के विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हॉन्ग कॉन्ग के ऊपर लागू करने के बाद उठाया है।

चीन ने कनाडा को दी अंजाम भुगतने की धमकी
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कनाडा के हालिया फैसलों के बाद कहा कि चीन कड़े शब्दों में इसकी निंदा करता है और इस मामले में आगे भी जवाब देने का अधिकार रखता है। इसके जो भी परिणाम होंगे इसके लिए कनाडा जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि चीन पर किसी तरह का दबाव डालने की कोशिश कभी सफल नहीं होगी।

हॉन्ग कॉन्ग और चीन के मामलों में दखल न दे कनाडा
चीन ने कनाडा को चेतावनी देते हुए कहा कि हम कनाडा से आग्रह करते हैं कि वो अपनी गलती को तुरंत ठीक करे। दोनों देशों के आपसी संबंधों को और नुकसान पहुंचाने से बचाने के लिए कनाडा हॉन्ग-कॉन्ग और चीन के आंतरिक मामलों में किसी तरह का दखल न दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *