अहमद पटेल से ED ने 7 घंटे की पूछताछ

नई दिल्ली
एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट () के अधिकारियों ने संदेसरा बंधु बैंक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता से उनके आधिकारिक आवास पर चौथे दौर की पूछताछ की। ED का तीन सदस्यीय दल राज्य सभा सांसद के 23, मदर टेरेसा क्रीसेंट आवास पर सुबह करीब 11 बजे पहुंचा। आज उनसे सात घंटे की पूछताछ की गई। इससे पहले पटेल (70) से इस मामले में दो जुलाई को करीब 10घंटे तक पूछताछ की गई थी। उन्होंने मीडिया को बताया था कि ईडी की टीम ने तीन सत्रों में उनसे 128 प्रश्न पूछे हैं।

27 जून से अब तक चार बार हो चुकी है पूछताछ
पटेल ने कहा था, ‘यह मेरे और मेरे परिवार के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध और उत्पीड़न है और मुझे नहीं पता कि किसके दबाव में वे (जांचकर्ता) काम कर रहे हैं।’ अब तक कांग्रेस कोषाध्यक्ष से 27 जून, 30 जून और दो जुलाई को हुए सत्रों में ईडी 27 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। पटेल ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वरिष्ठ नागरिकों के बाहर नहीं निकलने के दिशा-निर्देश का हवाला देते हुए ईडी कार्यालय जाने से मना किया था जिसके बाद उनसे घर में पूछताछ की इजाजत दी गई।

PMLA के तहत बयान दर्ज किए जा रहे हैं
अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस नेता के बयान PMLA के तहत दर्ज किए जा रहे हैं। पटेल से वडोदरा की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक फार्मास्युटिकल कंपनी के प्रमोटर संदेसरा बंधुओं से कथित संबंधों के बारे में और नेता के परिजन के उनके साथ कथित लेन देन के बारे में पूछताछ की जा रही है। एजेंसी ने पटेल के बेटे फैसल और दामाद इरफान अहमद सिद्दीकी से इस संबंध में पिछले साल पूछताछ की थी और उनके बयान दर्ज किए थे। इन दोनों से संदेसरा समूह के एक कर्मचारी सुनील यादव के बयान के संदर्भ में पूछताछ की गई जिसने एजेंसी के समक्ष अपने बयान दर्ज कराए थे।

अहमद पटेल के बेटे फैसल को पांच लाख दिए थे
सूत्रों ने बताया कि ईडी को दिए अपने बयान में यादव ने कहा कि उसने स्टर्लिंग बायोटेक के प्रमोटरों में से एक, चेतन संदेसरा के निर्देशों पर एक पार्टी के लिए ’10 लाख रुपये का खर्च ‘वहन किया था जिसमें फैसल ने भाग लिया था। फैसल के लिए एक नाइट क्लब में प्रवेश की ‘व्यवस्था’ की और एक बार उनके ड्राइवर को दिल्ली के खान मार्केट में ‘पांच लाख रुपए’ दिए थे। सूत्रों ने बताया कि यादव ने एजेंसी से कहा कि यह नकदी ‘फैसल पटेल के लिए थी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *