LIVE ENGvsWI : इंग्लैंड ने टॉस जीता, बैटिंग का फैसला

साउथैम्पटन
116 दिन बाद इंटरनैशनल क्रिकेट का आगाज हो चुका है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें एजिस बाउल मैदान पर तीन टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच खेल रही हैं। मैच का पहला दिन बारिश से प्रभावि रहा है। लेकिन अभी तक 17.4 ओवर का खेल खेला जा चुका है। मेजबान टीम ने 35 रन बनाकर एक विकेट गंवा दिया है। चायकाल के बाद तीसरे और अंतिम सत्र का खेल शुरू होगा। मैच का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया था।

इंग्लैंड की ओर से रॉरी बर्न्स और डॉम सिबली की जोड़ी ने पारी की शुरूआत की। लेकिन शैनन ग्रैबियल ने मेजबान टीम की अरमानों पर पारी के दूसरे ही ओवर में पानी फेर दिया। सिबली अभी अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे कि ग्रैबियल की गेंद पर वह बोल्ड हो गए। सिबली के बाद जोए डेनली बर्न्स का साथ निभाने क्रीज पर उतरे ही थे कि तीसरे ओवर की समाप्ति के बाद बारिश ने एक बार फिर खेल रोक दिया। इसके कुछ देर बाद खेल दोबारा शुरू तो हुआ लेकिन वह अधिक देर तक नहीं चल पाया और 13 गेंदें फेंकने के बाद मैच में फिर से बारिश आ गई।

इससे पहले इंग्लैंड ने यहां टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। इंग्लिश टीम इस मैच में क्रिस वोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड के बिना खेल रही है। इंग्लैंड के नियमित कप्तान जो रूट पहले ही इस मैच के लिए अवकाश पर हैं। बारिश के कारण देर से शुरू हो रहे इस मैच में पहले दिन के खेल के लिए 70 ओवर तय किए गए हैं।

देखें स्कोरकार्ड:

जो रूट की पत्नी की इस मैच के आसपास डिलिवरी होनी थी। इसके चलते उन्होंने पहले ही इस मैच में नहीं खेलने का फैसला किया था। रूट ने इस मैच से कुछ देर पहले ही अपनी नवजात बेटी की तस्वीर पोस्ट करते हुए अपनी टीम को इस मैच के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने लिखा, हम भी इस मैच को देखेगें।

करने जा रहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें अब से कुछ देर बाद मैदान पर खेलती नजर आएंगी। एजिस बाउल मैदान पर सुबह से हो रही बारिश फिलहाल थम गई है और मैदान से कवर्स भी हटा लिए गए हैं। जल्दी ही टॉस होगा और इसके बाद खेल भी शुरू होगा। कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट मार्च के मध्य से ही थम गया था, जिसकी बुधवार से एक बार फिर शुरुआत हो रही है।

इससे पहले आज बारिश के चलते अंपायरों ने लंच (पहले सत्र) का फैसला कर दिया था। साउथैम्पटन के समयानुसार दोपहर 1:10 (यानी शाम 5:40 IST) पर मैदान का मुआयना होगा। अगर मैच शुरू होता है तो आज के दिन के खेल के लिए भोजन के लिए ब्रेक नहीं होगा।

दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच का इंतजार बेसब्री से था, क्योंकि करीब 116 दिन बाद इंटरनैशनल क्रिकेट की वापसी हो रही है। लेकिन मैच के पहले ही दिन शुरुआत से पहले ही बारिश ने खेल प्रशंसकों की मायूसी बढ़ा दी है। क्रिकेट इतिहास में 46 साल में यह पहला मौका है, जब 100 से ज्यादा दिन के अंतराल तक कोई इंटरनैशनल मैच नहीं खेला गया।

कोविड- 19 वायरस के चलते यह सीरीज दर्शकों बगैर खेली जाएगी। खिलाड़ी भी गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे और न वही वे मैच में विकेट लेने की खुशी का इजहार करते हुए एक-दूसरे को छूएंगे। इस घातक संक्रमण को रोकने के लिए आईसीसी ने क्रिकेट के ऐसी कई बातों पर अस्थाई बैन लगा दिए हैं।

इस मैच में दोनों ही टीमें नस्लवाद के विरोध में ‘ब्लैक लाइव मैटर’ का लोगो लगाकर उतरेंगी। ये लोगो खिलाड़ियों की कमीज पर होगा। इसके जरिए वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाड़ी नस्लवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *