अब प्रवासी मजदूरों को रेंट पर मिलेगा सरकारी घर

नई दिल्लीAffordable : आज प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई, जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट बैठक में देश के विभिन्न शहरों में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बने छोटे फ्लैट को प्रवासी मजदूरों और गरीबों को किराये पर दिए जाने का फैसला लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी दी।

3 लाख लाभार्थियों होंगे कवर
सरकार की योजना के तहत देश के विभिन्न शहरों में सरकार की आर्थिक सहयोग से बने छोटे फ्लैट/आवास किराये पर दिया जाएगा। इस स्कीम पर 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत शुरुआत में तीन लाख लाभार्थियों को कवर किया जाएगा।

कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1 लाख करोड़
इसके अलावा कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के एग्री इंफ्रा फंड को मंजूरी मिली। गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक के लिए बढ़ाने पर सबकी सहमति बनी। अभी तक इसे जून तक घोषित किया गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर नवंबर तक कर दिया गया है।

मार्च-अगस्त तक EPF योगदान सरकार की तरफ से
कंपनी और कर्मचारियों के फायदे के लिए 24 फीसदी ईपीएफ मदद को मंजूरी मिली। जिन कंपनियों में 100 कर्मचारी तक मौजूद हैं और उनमें से 90 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी 15 हजार रुपये से कम है तो ऐसी कंपनियों की ओर से ईपीएफ में योगदान मार्च से लेकर अगस्त 2020 तक सरकार की ओर से दिया जा रहा है। मई में निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की थी। इससे 3.67 लाख नियोक्ताओं और 72.22 लाख कर्मचारियों का राहत मिलेगी।

अब सितंबर तक मुफ्त में गैस सिलिंडर
कैबिनेट की बैठक में यह भी फैसला किया गया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को जो फ्री एलपीजी सिलिंडर दिए जा रहे थे, उसे आगे भी जारी रखा जाए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत उज्ज्वला लाभार्थियों को अब सितंबर तक फ्री रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा। इससे 7.4 करोड़ महिलाओं (परिवारों) को लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *