MP: बासमती चावल के लिए GI टैग मांग रहे हैं शिवराज, अमेरिका और कनाडा में है सप्लाई

भोपाल
सीएम () दिल्ली दौरे पर हैं। वह लगातार प्रदेश की योजनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। वहीं, एमपी में होने वाले () के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान अब GI टैग की मांग कर रहे हैं। सीएम ने इसके लिए कृषि मंत्री से मुलाकात की है। उन्होंने कृषि मंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा है।

शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की है। इस दौरान उन्होंने एमपी में पैदा होने वाले बासमती चावल को GI टैग दिलाने की मांग की है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि मुलाकात के दौरान सीएम सीएम ने प्रदेश के बासमती चावल को जीआई दर्जा देने और प्रदेश में कृषि को और अधिक बढ़ावा देने आदि विषयों पर बात की है।

वहीं, मुलाकात के बाद बाहर निकले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम अमेरिका और कनाडा को उच्च गुणवत्ता वाले बासमती चावल का निर्यात करते हैं। कृषि मंत्री के साथ बैठक में हमने बासमती चावल को (GI) टैग देने का अनुरोध किया है। इसकी मांग हम लंबे समय से कर रहे हैं।

क्या है यह GI टैग
दरअसल, जीआई टैग भारत के किसी छात्र में पाए जाने वाली खास वस्तु का कानूनी अधिकार उसे दिया जाता है। इसे देने से पहले उसकी क्वालिटी और पैदावार की अच्छे से जांच की जाती है। फिर यह तय किया जाता है कि उस खास वस्तु की सबसे अधिक और ओरिगिनल पैदावार निर्धारित राज्य की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *